प्रधानमंत्री आवास योजना के आवासो की जियो टैगिंग जल्द-से-जल्द करायें- मनीष कुमार वर्मा


जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभाग के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में पी०डी० जयकेश त्रिपाठी द्वारा अवगत कराया गए कि प्रधानमंत्री आवास योजना में 1331 एफ०पी०ओ० बनना शेष है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा समस्त खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी लाभार्थियों का एफपीओ बन जाए। आवास का जियो टैगिंग हो जाए, मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत फरवरी तक सभी स्वीकृति का कार्य पूर्ण हो जाना चाहिए।
समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित शादी अनुदान की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि 28 फरवरी तक ज्यादा से ज्यादा फॉर्म कलेक्ट कर के आगामी होने वाले सामूहिक विवाह में शादी करवाना सुनिश्चित कराएं। 
उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को अवगत कराया के जनपद में सामूहिक विवाह हेतु 1500 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, लक्ष्य को एक सप्ताह के अंदर शत-प्रतिशत पूर्ण कराएं।
युवा कल्याण अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि 03 मार्च 2023 को 11 ब्लॉकों में सांसद खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है जिस पर जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि सांसद खेल प्रतियोगिता में प्रधानों का सहयोग लेते हुए प्रतियोगिता सुव्यवस्थित कराएं। उन्होंने कहा कि गांव-गांव में खेल को प्रोत्साहित करते हुए प्रतियोगिता कराकर खिलाड़ियों को प्रोत्साहन भी दिया जाए और प्रतियोगिता का उद्घाटन जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कराया जाए।
जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि खेल मैदान में प्रतिमाह एक्टिविटी कराई जाए। ब्लॉक लेवल खेल कंपटीशन कराई जाए। उन्होंने कहा कि खेल के मैदान पर उस गांव की इतिहास के बारे में भी लिखवाया जाए जिससे गांव के अलावा और लोगों को भी उस गांव के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। 
जिलाधिकारी ने समस्त बी०डी०ओ० को निर्देशित किया कि मनरेगा के तहत प्रत्येक गांव में दो अमृत सरोवर बनाया जाना है यह कार्य प्राथमिकता पर कराया जाए। मनरेगा लेबर के भुगतान के संबंध में चर्चा करते हुए समस्त खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि मनरेगा लेबर का पेमेंट टाइम पर कराया जाए इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होना चाहिए।
ग्राम पंचायत सचिवालय की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि अपूर्ण पंचायत सचिवालय का कार्य तेजी से कराते हुए पूर्ण कराया जाए।उन्होंने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि नए सचिवालय कितने बने हैं, कितने बनने बाकी हैं और कितने में कार्य शुरू हो गए है इसकी जानकारी उपलब्ध कराई जाए। 
इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित परिषदीय विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले ब्लाक मुंगराबादशाहपुर, शाहगंज, जलालपुर के बीडीओ, एडीओ पंचायत एवं खंड शिक्षा अधिकारी को स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, जिला विकास अधिकारी बी०बी० सिंह, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी आरडी यादव, पीडी जयकेश त्रिपाठी, डीसी मनरेगा भूपेंद्र सिंह, जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी दिव्या शुक्ला, शिक्षा विभाग के डी०सी० निर्माण राजा हसन सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर की तीन थानाध्यक्षो सहित 62 दरोगा का स्थानांतरण हुआ गैर जनपद

एसपी जौनपुर ने फिर आधा दर्जन से अधिक थाना प्रभारियों का किया तबादला

जौनपुर जलालपुर थाने के नये थानेदार को सिर मुड़ाते ही पड़े ओले, रेहटी गांव में हत्या कर फेंकी लाश मिलने से इलाके में सनसनी