ईमानदारी से करें अपने कर्तव्यों का निर्वहन- कुलपति



जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय द्वारा  भीमराव आम्बेडकर की जयंती के अवसर पर राष्ट्र निर्माण में भीमराव आम्बेडकर के योगदान विषयक वेबिनार का आयोजन किया गया।
विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफ़ेसर निर्मला एस मौर्य ने अपने संबोधन में कहा कि हम अपने कर्तव्यों का पालन ईमानदारी से  करेंगे  तो एक अच्छे राष्ट्र का निर्माण होगा । उन्होंने कहा कि गरीबों के मूल अधिकारों  की रक्षा हो औरम उनको कर्तव्यों  का बोध होना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के योगदान पर विस्तार पूर्वक चर्चा की।
अध्यक्षीय संबोधन में टीडी कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ अरुण कुमार सिंह ने कहा कि शास्त्रों के ज्ञान से राष्ट्र का निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि रंगभेद की बात पहले नहीं थी राजनीतिक पार्टियों ने अपने निजी स्वार्थ के कारण रंगभेद को मुद्दा बना दिया।                 
वेबीनार के मुख्य वक्ता इलाहाबाद विश्वविद्यालय के विधि विभाग के  डॉ हरिवंश सिंह ने वी द पीपुल ऑफ इंडिया की अवधारणा के विषय में बताया। उन्होंने कहा कि  शिक्षा एक आंदोलन है और शिक्षा का एक उद्देश होना चाहिए जिससे मानव जीवन का समाधान होना चाहिए। कोई भी संविधान कितना भी अच्छा हो उसके चलाने वाला अच्छे न हो तो वह संविधान पूर्णतया बेकार होगा। इसलिए संविधान को चलाने वाले लोग अच्छे होना चाहिए।
वेबिनार में कुलसचिव महेंद्र कुमार ने बाबा भीमराव अंबेडकर जन्म दिवस  को मनाने के लिए प्रेरित किया। विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर विक्रम देव शर्मा ने बाबा भीमराव अंबेडकर को एक दर्शन अर्थशास्त्री के रूप में प्रस्तुत किया।
  सहायक कुलसचिव बबीता ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा शिक्षा का समान अधिकार होना चाहिए। संगोष्ठी का संचालन फार्मेसी के शिक्षक विनय वर्मा, स्वागत मंगला यादव एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ धर्मेंद्र सिंह ने किया। इस अवसर पर प्रो बीबी तिवारी, प्रोफेसर मानस पांडे,  प्रोफेसर अजय द्विवेदी, डॉ प्रदीप कुमार, डॉ मनोज मिश्रा, डॉ गिरधर मिश्र, डॉ राजकुमार सोनी डॉ सौरभ पाल, डॉ रजनीश भास्कर, डॉ पुनीत धवन, डॉ राजीव कुमार,डॉ आलोक दास समेत अन्य उपस्थित रहें।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल