अम्बेडकर जयंती पर समाजवादियों ने मनाया दलित दीवाली

 

जौनपुर। सपा जिलाध्यक्ष लालबहादुर यादव के अध्ययता में भारत के संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की 130वी जयंती समारोह आयोजन किया गया सर्व प्रथम उनके चित्र पर पुष्प अर्पित किया गया जनपद के प्रत्येक  कार्यकर्ता सायं समाजवादी पार्टी कार्यालय, अपने घरों पर, सार्वजनिक स्थल अथवा डॉ0 अम्बेडकर जी की प्रतिमा स्थल पर दीपक जलाकर बाबा साहेेब को श्रद्धा के साथ नमन किया
लालबहादुर यादव ने कहा भाजपा के राजनीतिक अमावस्या के काल में वह संविधान खतरे में है, जिससे बाबा साहेब ने स्वतंत्र भारत को नई रोशनी दी थी, इसलिए डॉ0 भीम राव अम्बेडकर जी की जयंती पर 14 अप्रैल को समाजवादी ‘दलित दीवाली‘ मना रहा है
इसमें दो राय नहीं कि संविधान को आत्मार्पित करते हुए जो उद्देशिका संकल्प रूप में स्वीकृत की गई थी उसका भाजपा सरकार पग-पग पर तिरस्कार करती आई है। लोकतंत्र की संस्थाओं को कमजोर करने में उसने जरा भी संकोच नहीं किया है। संविधान में वर्णित विश्वास, धर्म, उपासना और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को असहिष्णुता ने अप्रभावी कर दिया है। सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय की अवधारणा को समाप्त कर दिया गया है।
भाजपा सरकार पूरी तरह बदले की भावना से काम कर रही है। बाबा साहेब ने संविधान में प्रतिष्ठा और अवसर की समता की जो गारंटी दी थी उसकी अवहेलना करते हुए अब भाजपा सरकार आरक्षण समाप्त करने की भी कोशिश में है। नफरत और समाज को बांटने की राजनीति चलाकर भाजपा ने पूरे समाज में ज़हर घोल दिया है। परस्पर विभेद और विद्वेष की ताकतों को बढ़ावा दिया जा रहा है।
 जनता बाबा साहेब की जयंती पर उनके द्वारा निर्मित संविधान के प्रति पुनः संकल्पशील होकर स्वतंत्रता आंदोलन के मूल्यों की स्थापना और डॉ0 राममनोहर लोहिया के समता मूलक सिद्धांतों के अनुसरण के उद्देश्य से ‘दलित दीपावली‘ मनाई गयीं है जंयती के अवसर पर पूर्व मंत्री जगदीश नरायन राय, दीपचंद राम, श्याम बहादुर पाल, राहुल त्रिपाठी, शकील अहमद, हीरालाल विश्वकर्मा, मेवालाल गौतम, सुमन यादव, अनवारुल हक,लालमोह्हमद रायनी, डां शबनम नाज, ऋषि यादव, धर्मेंद्र सोनकर,हवलदार गौतम,साहब लाल गौतम, हरिषचन प्रभाकर ने अपने विचार व्यक्त किये।  संचालन जिलामहासचीव हिसामुद्दीन शाह ने किया।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड