यात्रियों की मांग पर कोरोना काल के बाद अब इन रेल मार्गो पर दोड़ेगी स्पेशल ट्रेने, जानें क्या रहेगी व्यवस्था


भारतीय रेलवे  लगातार ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी करते हुए  जहां कोरोना काल में बंद हुई ट्रेनों को फिर से बहाल कर रही है तो लगातार स्पेशल और नई ट्रेनों की संख्या भी बढ़ा रही है। इतना ही नहीं रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई ट्रेनों का शेड्यूल भी रिवाइज्‍ड किया है और टाइम टेबल भी बदला गया है। एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ-साथ पैसेंजर ट्रेनों की सेवाएं भी लगातार बढ़ाई जा रही हैं।
इसी कड़ी में यात्रियों की सुविधा और उन्हें आसानी से कंफर्म टिकट मिल सके रेलवे ने कुछ रूट्स पर ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया है। उम्मीद की जा रही है कि रेलवे की इस पहल से अब यात्रियों को टिकट मिलने में आसानी होगी। उत्तर रेलवे ने 2 जोड़ी ट्रेनों को बहाल करने का फैसला किया है। ये ट्रेन लखनऊ, झांसी और मेरठ सिटी रूट पर चलाई जाएगी। इस सिलसिले में उत्तर रेलवे ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि रेलयात्रियों के सुविधाजनक आवागमन के लिये रेलवे द्वारा निम्नलिखित विशेष रेलगाड़ियां नीचे दी गई समय-सारणी के अनुसार चलाई जाएंगी।
ट्रेन नंबर 01817/01818 लखनऊ-मेरठ सिटी-लखनऊ पूरी तरह से आरक्षित सुपरफास्ट एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन है। इसमें 3 टियर वातानुकूलित, वातानुकूलित चेयरकार, चेयरकार, सेंकेंड क्लास (रिजर्व) डिब्बे होंगे। ये ट्रेन रोजाना चलेगी। ट्रेन नंबर 01817 लखनऊ से आज 18 अगस्त 2021 से प्रतिदिन अगले आदेश तक और ट्रेन नंबर 01818 मेरठ सिटी से गुरुवार 19 अगस्त से अगले आदेश तक रोजाना चलेगी।  ये ट्रेन बालामऊ, हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा और हापुड़ स्टेशन पर रुकेगी। 
ट्रेन नंबर 01817: 
यह ट्रेन लखनऊ से 14.25 बजे खुलेगी और 22.30 बजे मेरठ सिटी पहुंचेगी।
ट्रेन नंबर 01818:
वहीं वापसी में यह ट्रेन मेरठ सिटी से 06.40 बजे चलेगी और 15.05 बजे लखनऊ पहुंचेगी।
01823 झांसी-लखनऊ एकतरफा आरक्षित स्पेशल ट्रेन
आपको बता दें कि ट्रेन नंबर 01823 से 17 अगस्त से एकतरफा चलाई जा रही है। यह एकतरफा आरक्षित स्पेशल ट्रेन है। यह ट्रेन झांसी से 21.20 बजे खुलती है। यह ट्रेन 02.36 बजे उन्नाव और 04.20 लखनऊ बजे पहुंचती है। 
आपको बता दें कि इन स्‍पेशल ट्रेनों में कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही सफर की इजाजत होगी। साथ ही साथ यात्रियों के यात्रा के दौरान कोविड-19 से संबंधित नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। रेल प्रशासन ने साफ किया है यात्रा के दौरान यात्रियों को कोविड-19 के सुरक्षा संबंधित सभी मानकों का सख्ती से पालन करना होगा। सफर के दौरान यात्रियों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। साथ ही सफर के दौरान यात्रियों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी करना हो

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अब से राशन मिलना बंद, पूरे 4 महीने के लिए लगी राशन पर रोक, जानें क्या है कारण

जौनपुर में शादी का झांसा देकर किशोरी से दुष्कर्म, मुकदमा दर्ज पुलिस जांच में जुटी

पूर्वांचल के रास्ते यूपी में जानें कब प्रवेश कर सकता है मानसून, भीषण गर्मी से मिलेगी निजात