पीएमजी को निरीक्षण में खामियां मिलने पर डाक विभाग के जिम्मेदारों को लगी कड़ी फटकार, जानें क्या दिये शख्त निर्देश



जौनपुर। वाराणसी मंडल के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव जौनपुर में पहली बार विभागीय व्यवस्थाओ का निरीक्षण करने आये खामियां देख जिम्मेदार लोंगो को कड़ी फटकार लगाया और खुले तौर पर कर्मचारियों को हिदायत भी दिये कि हम इसीजनपद के निवासी है और यहां का व्यवसाय अन्य जनपदो की अपेक्षा  काफी पीछे है यह बेहद खेद जनक है ऐसा विभागीय सूत्र ने जानकारी दी है। 
पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने सभी डाक अधिकारियों व कर्मचारियों से विभिन्न सेवाओं में विभागीय लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित करने का शख्त निर्देश दिया और कहा कि 10 साल तक की सभी बेटियों को चिन्हित करते हुए डाकघरों में उनके सुकन्या समृद्धि खाते खुलवाने और वित्तीय समावेशन के तहत अधिकाधिक लोगों को डाकघर बचत, डाक जीवन बीमा योजना और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की योजनाओं से जोड़ने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आज भी डाकघर बचत योजनाओं में ब्याज सर्वाधिक है और डाक विभाग घर बैठे भी कई सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है। किसानों सहित अन्य तमाम लाभार्थियों के बैंक खातों में आने वाली डीबीटी राशि की निकासी के लिए अब बैंक या एटीएम जाने की जरूरत नहीं, बल्कि घर बैठे अपने आधार लिंक्ड बैंक खाते से डाकिया के माध्यम से निकासी की जा सकती है। विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने हेतु आधार जरूरी है, ऐसे में अब घर बैठे डाकिया के माध्यम से ही मोबाइल नम्बर भी अपडेट किया जा सकता है। 
अपने निरीक्षण में पोस्ट मास्टर जनरल ने विभाग द्वारा संचालित सेविंग खाता की स्थिति देखा तो सुकन्या योजना का सच जाना,साथ ही डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा की प्रगति स्थित देखा खराब परफार्मेंस के चलते सम्बन्धित इन्सपेक्टर और जिम्मेदार बाबू को खरी खोटी सुनाया और लक्ष्य पूरा करने को कहा। इसके साथ ही फाइलो के रख रखाव में लापरवाही देख पीएमजी खासी नाराजगी जताया। इसके साथ ही उन्होंने अधीक्षक कार्यालय में बैठक कर इस वित्तीय वर्ष में जौनपुर में डाक सेवाओं की प्रगति भी जानी।
हलांकि डाक अधीक्षक पीसी तिवारी ने भी कागजी बाजीगरी के जरिए पोस्टमास्टर जनरल को डाक सेवाओं  की प्रगति के बारे में जानकारी देते हुए आश्वस्त किया कि जनमानस से नियमित संवाद कर एवं  ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा डाक मेला लगाकर विभिन्न क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा व्यवसाय अर्जित किया जायेगा ताकि सभी विभागीय लक्ष्यों की समय से पूर्ति हो सके।
पीएमजी के निरीक्षण के समय सहायक डाकघर अधीक्षक सुरेंद्र चौधरी, अशोक सिंह, उपमंडलीय निरीक्षक एपी गोस्वामी,  रमेश यादव, परिवाद निरीक्षक श्रीकान्त पाल, पोस्टमास्टर प्रधान डाकघर रामकुमार, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक शाखा प्रबंधक राजीव कुमार तथा जनसंपर्क निरीक्षक फूलचंद भारती सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

स्वागत कार्यक्रम में सपाईयों के बीच मारपीट की घटना से सपा की हो रही किरकिरी

हलाला के नाम पर मुस्लिम महिला के साथ सामुहिक दुष्कर्म, मुकदमा दर्ज मौलाना फरार

मारपीट की घटना को विधायक एवं उनके समर्थको पर लूट तक का मुकदमा हुआ दर्ज