स्वच्छ वातावरण के लिए वृक्ष है जरूरी : कुलपति प्रो निर्मला एस.मौर्य

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में बुधवार को एकलव्य की मूर्ति से सी वी रमन छात्रावास तक सड़क किनारे बरगद, पीपल, नीम, मौलश्री, बोटल पाम, फॉक्सटेल पाल्म एवं बोटल ब्रशके लगभग 130 पौधे लगाए गए। लगभग 20 पेड़ों के चारों ओर सुरक्षा जालिया लगाकर उन्हें सुरक्षित किया गयाlपौधरोपण कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने किया। यह कार्यक्रम रोवर्स रेंजर्स के समन्वयक डॉ जगदेव के द्वारा आयोजित किया गया था।

इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर मौर्य ने कहा कि हमारे जीवन में पेड़-पौधों का बहुत बड़ा महत्व है। पेड़ हमें ऑक्सीजन के साथ स्वच्छ वायु प्रदान करते हैं और वातावरण को भी स्वच्छ रखते हैं। इसकी जरूरत हमें कोविड-19 के दौरान देखने को मिली। हम सभी को पौधरोपण कर उनकी देखभाल करनी चाहिए।

इस अवसर पर डॉ जगदेव  ने कहा कि मानव प्रकृति का अभिन्न अंग है और प्रकृति से जुड़ने के लिए हर व्यक्ति को अपने जीवन काल में कम से कम 10 पौधे लगाकर उसे संरक्षित और सुरक्षित करना चाहिए। इस अवसर पर उपस्थित चीफ वार्डन डॉ राजकुमार ने कहा कि हम अपने जन्मदिवस पर एक पेड़ जरूर लगाएंl कुलसचिव श्री महेंद्र कुमार ने कहा कि वृक्ष केवल शुरुआत में देखभाल मांगते हैं उसके बाद हमेशा हमारी सेवा करते हैंl 


इस अवसर पर  डॉ मनीष कुमार गुप्ता , सीवी रमन के वार्डन, सुरेंद्र कुमार सिंह, विश्वकर्मा छात्रावास के वार्डन डॉक्टर नितेश जायसवाल, सहायक कुलसचिव अमृतलाल, दीपक कुमार सिंह, श्रीमती बबीता, लक्ष्मी प्रसाद मौर्य, डॉ इंद्रेश गंगवार,  लाल बहादुर, छात्रावास के छात्र भी उपस्थित रहे एवं  वृक्षारोपण में छात्रावास के कर्मियों द्वारा सहयोग दिया गया।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भाभी को अकेला देख देवर की नियत हुई खराबा, जानें फिर क्या हुआ, पुलिस को तहरीर का इंतजार

असलहा बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ बड़ी तादाद में मिले तमंचे, चार गिरफ्तार पहुंचे सलाखों के पीछे

घुस लेते लेखपाल रंगेहाथ गिरफ्तार, मुकदमा दर्ज कर एनटी करप्शन टीम ले गयी साथ