जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दौरान प्रमुख सचिव ने इन मुद्दो पर दिये अधीनस्थो की लगाई क्लास


डेंगू के मरीजो की मानीटरिंग और दवाओ की उपलब्धता को लेकर सीएमओ को शख्त निर्देश 

जौनपुर। प्रमुख सचिव, प्रशासनिक सुधार विभाग एवं लोक सेवा प्रबंधन विभाग, उत्तर प्रदेश शासन के रविंद्र नायक के द्वारा जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दौरान कलेक्ट्रेट सभागार जनपद में बाढ/अतिवृष्टि की आपदा से निपटने हेतु बचाव व राहत कार्य की समीक्षा की गयी। इसके साथ ही जनपद के प्रभारी मंत्री के भ्रमण कार्यक्रम के कार्यवृत्ति की समीक्षा करते हुए विकास खण्ड बदलापुर क्षेत्र स्थित ग्राम शाहपुर में धान के खेती का निरीक्षण और किसानो के साथ बैठक करने के सभी विभागो के कार्य प्रगति की समीक्षा किया।
प्रमुख सचिव को जनपद में अतिवृष्टि से हुई हानियों के संबंध में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामप्रकाश द्वारा विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी। जिला कृषि अधिकारी के0के0 सिंह एवं जिला उद्यान अधिकारी ममता सिंह यादव ने बताया कि जनपद में अतिवृष्टि से फसलों एवं पेडो़ की हानि नहीं हुई है। 
पशु पालन विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर राजेश सिंह द्वारा बताया गया कि शुरुआत में हरे चारे की समस्या थी लेकिन बारिश के उपरांत कोई समस्या नहीं हुई और न ही कोई पशु हानि हुई। उन्होंने बताया कि जनपद में अभी लंपी स्किन रोग के कोई केस नहीं आए हैं। खुरपका, मुहपका रोग एवं टीकाकरण के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की गयी। जनपद में जलजमाव एवं जल जनित रोगों की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जिन मुहल्लों एवं गांव में बुखार के केस अधिक आ रहे हैं उनकी मॉनिटरीगं की जाए और आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 लक्ष्मी सिंह को निर्देशित किया कि बुखार के मरीजों की सूची खंड विकास अधिकारी एवं सहायक विकास अधिकारी तक पहुंचाना सुनिश्चित करें ताकि आवश्यक कार्यवाही की जा सके। प्रमुख सचिव ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि अस्पतालों में बुखार से संबंधित दवा एवं बेड एवं प्लेटलेट की उपलब्धता कराना सुनिश्चित करें जिससे कि लोगों को भटकना न पड़े। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि ब्लड बैंक में दलालों की सक्रियता खत्म कराएं। यदि किसी की संलिप्तता पाई जाती है तो मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें।  
जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि झाड़ियों की वृहद स्तर पर कटाई कराना सुनिश्चित करें। प्रमुख सचिव के द्वारा के द्वारा सभी ईओ से अब तक उपयोग किए गए मेलाथियान व अन्य सामग्री की जानकारी ली औश्र सभासदों से फोन पर पूछा कि नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत के द्वारा फॉगिंग कराया जा रहा है कि नहीं। उन्हाने सभी ईओ को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि नालियों में पानी सड़ने न पाए। 
जिला सूचना अधिकारी को निर्देशित किया कि सिनेमाघरों में डेंगू से बचाव के संबंध में वीडियो क्लिप के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराया जाना एवं एंटी लार्वा का छिड़काव कराना सुनिश्चित करें। सीआरओ रजनीश राय को निर्देशित किया कि नगर पालिका एवं नगर पंचायतों के द्वारा डेंगू के संबंध में बृहद प्रचार-प्रसार कराया जाए।
बैठक में प्रमुख सचिव ने हर घर नल योजना, सीवर ट्रीटमेन्ट प्लांट, पशुपालन विभाग, नई सड़को का निर्माण/चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, खाद्य एवं रसद विभाग, समाज कल्याण विभाग, स्वामित्व योजना, मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना, मनरेगा/अमृत सरोवर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग, आपरेशन कायाकल्प, नगर विकास उद्योग विभाग, आईजीआरएस पर्यटन विकास, अपराध एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। सीवर ट्रीटमेंट प्लाण्ट की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि अवशेष नालो को जल्द से जल्द टैप करा लिया जाये। 
प्रमुख सचिव के भ्रमण कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम प्रकाश, उप जिलाधिकारी प्रदीप कुमार, जिला कृषि अधिकारी के.के सिंह सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पुलिस मुठभेड़ में मारे गए बदमाशो का शव उनके पिता ने लेने से किया इनकार जानें कारण

गुरूजी को अपनी छात्रा से लगा प्रेम रोग तो अब पहुंच गए सलाखों के पीछे,थाने में हुआ एफआइआर दर्ज

पुलिस मुठभेड़ में दो सगे भाई बदमाश मारे गये एक फरार जिसकी तलाश जारी है