प्रदर्शनी में स्थापित डिस्कवरी लैब में उपकरण के बारे में प्राथमिक विद्यालय के बच्चों से डीएम ने ली जानकारी


जौनपुर।सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के द्वारा सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास एवं सबका प्रयास विषयक तीन दिवसीय प्रदर्शनी विकास भवन के सामने लगाई गई है।
प्रदर्शनी में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलन के द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा स्थापित किये गए डिस्कवरी लैब के उपकरण के बारे में बच्चों से जानकारी ली। लैब में रखे उपकरण सोलर सिस्टम के बारे में कक्षा पांच के छात्र एवं छात्रा मयंक प्रजापति, मानवी, अंश कुमार, स्मिता वर्मा से सवाल पूछा तो बच्चों ने बड़े ही बेबाकी से जबाब दिया।
इसके साथ ही टेलिस्कोप, माइक्रोस्कोप, सौरमंडल के बारे में भी जिलाधिकारी ने सवाल पूछा तो बच्चों ने विधिवत जबाब दिया। कक्षा 4 के दिव्यांग छात्र शिवम ने जिलाधिकारी को 42 का पहाड़ा सुनाया, मानवी प्रजापति ने राज्यों की राजधानी के नाम बताएं साथ ही प्रधानाध्यापक अमित सिंह ने भी डिस्कवरी लैब के बारे में जानकारी दी।
प्रदर्शनी में सरकार की विभिन्न योजनाओं का प्रदर्शन कलेक्ट्रट परिसर में विकास भवन के सामने किया गया है जिसमे बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा डिस्कवरी लैब का प्रदर्शन किया गया है जिसको सिकरारा के प्राथमिक विद्यालय ताहिरपुर के बच्चों द्वारा प्रेजेंटेशन दिया गया।
प्रदर्शनी में सरकार के योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से आज सिरकोनी ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय चकताली व कंपोजिट विद्यालय शिवापार के बच्चों का विजिट भी कराया गया। इस दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. गोरखनाथ पटेल ने बताया कि इस तरह के 210 डिस्कवरी लैब स्थापित कराए जा रहे है इससे बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण स्थापित होगा।
प्रदर्शनी में केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं, उपलब्धियों जनकल्याणकारी योजनाओं यथा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टार्ट अप, मिशन रोजगार के अन्तर्गत प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद, मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना आदि का प्रचार-प्रसार पोस्टर के माध्यम से किया गया।
प्रदर्शनी में आने वाले लोगों एवं छात्रों को संन्देश नामक मैगजीन का वितरण किया गया। इस अवसर पर बी.ई.ओ. करंजाकला श्रवण यादव, बी.ई.ओ सिकरारा आनंद प्रकाश सिंह, एसआरजी अजय मौर्य, एआरपी शैलेश चतुर्वेदी, उषा सिंह, दिनेश मौर्य, मनोज यादव, दिनेश यादव, श्यामधर यादव, रीनू आर्या इत्यादि लोग उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

लोकसभा चुनाव के लिए बसपा की चौथी सूची जारी, जानें किसे कहां से लड़ा रही है पार्टी, देखे सूची