गर्मी की छुट्टियों में पढ़ाई होगी आन लाइन, दीक्षा और रीड एलांग एप जानें कैसे बनेगा कारगर


जौनपुर। गर्मी की छुट्टियों में परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी दीक्षा और रीड एलांग एप पर बिना किताब के भी पढ़ाई कर सकेगें। इसमें कक्षा एक से लेकर आठ तक के छात्रों के लिए हिंदी, गणित के अलावा कहानियों का भरपूर संग्रह है। छुट्टी के दिनों में यह बच्चों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है। छात्र हिंदी व अंग्रेजी के शब्द न भूलें, इसलिए उन्हें अब रीड एलांग एप के माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी।
मिशन प्रेरणा के तहत बच्चों के हिंदी और अंग्रेजी भाषा के पठन कौशल को सुधारने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने गूगल से समझौता किया है। शिक्षकों, अनुदेशकों व शिक्षामित्रों को लक्ष्य दिया गया है कि वह अपने स्कूल के सभी अभिभावक जिनके पास स्मार्ट फोन है उनके मोबाइल पर रीड एलांग एप को डाउनलोड कराएं और उन्हें इस एप के प्रयोग की ट्रेनिंग दें। 
बीएसए की माने तो शब्द के सही उच्चारण पर स्टार बनकर आ जाता है। इसमें बच्चों की रुचि भी बढ़ती है और खेल-खेल में वह शब्दों का उच्चारण सीख जाते हैं। दीक्षा एप पर पाठ्यक्रम से संबंधित ऑडियो- वीडियो भी अपलोड किया गया है। मिशन प्रेरणा टीम अपने एसआरजी, एआरपी और संकुल सदस्यों के सहयोग से इन दोनों एप को अभिभावकों के मोबाइल में डाउनलोड कराने का कार्य करेगी।

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया