भीषण दुर्घटना:मृतक श्रमिको के परिजनों को किसान बीमा योजना सहित सीएम कोष से भी सहायता दिलाने का है प्रयास - डीएम जौनपुर


जौनपुर। जौनपुर प्रयागराज मार्ग पर थाना सिकरारा क्षेत्र स्थित समाधगंज बाजार के पास देर रात लगभग 11.30 बजे रोडवेज बस और ट्रैक्टर की जोरदार भिड़ंत में टैक्टर पलट जानें से मृतक सभी छह श्रमिकों को जिला प्रशासन के जरिए किसान बीमा योजना के तहत  पांच-पांच लाख रुपए की अहेतुक सहायता राशि दी जायेगी। इस आशय की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार माँदड़ ने बताया की दुर्घटना दुःखद एवं दुर्भाग्य पूर्ण है। तहसीलदार के जरिए घटना की जांच रिपोर्ट लेकर शासन को भेजा गया है। मुख्यमंत्री के स्तर से अतिरिक्त सहायता राशि मिलने पर मृतको के परिजनो को दे दिया जाएगा।
यहां बता दे कि अर्धरात्रि के आसपास घटित इस भयानक दुर्घटना में जिन श्रमिको की मौत हुई है सभी प्रतिदिन मजदूरी कर मिली धनराशि से अपने परिवार का जीविकोपार्जन चला रहे थे। ऐसे में क्रूर काल के चक्र ने दुर्घटना में छह जिन्दगियों को अपने ग्रास में लेकर सभी मृतक श्रमिक परिवार के समक्ष बड़ा संकट खड़ा कर दिया है। इस दुर्घटना में गम्भीर रूप से घायल एक श्रमिक समाचार जारी किए जाने तक जीवन मौत के बीच संघर्ष कर रहा है। 
पुलिस सूत्रों के अनुसार बताया गया है कि रविवार रात्रि लगभग 11:30 बजे प्रयागराज की तरफ से देवरिया जा रही उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बस से देर रात मकान के छत की ढलाई कर सात श्रमिको को लेकर घर लौट रहे ट्रैक्टर की जबरदस्त टक्कर हो गई। इस दुर्घटना में ट्रैक्टर पर सवार सात श्रमिको में पांच श्रमिकों की मौत मौके पर तत्काल ही हो गई जबकि दो गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलो को पुलिस ने राहत कार्य करते हुए बाहर निकाल कर सिकरारा सीएचसी भेजा गया हालत गंभीर होने पर दोनो को जिला अस्पताल भेज दिया गया जहां पर उपचार के दौरान लगभग 2 बजे रात को एक घायल श्रमिक की ओर मौत हो गयी। 
घटना की जानकारी मिलने पर प्रशासनिक एवं पुलिस के अधिकारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। ट्रैक्टर के नीचे दबी हुई लाशों को पुलिस ने बाहर निकाला और घायलों को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया है। ट्रैक्टर के नीचे दब कर मरने वाले श्रमिकों की पहचान के बाद उनके परिजनो को सूचना भेजवा दी गयी है। सभी मृतको के शवो को पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया गया है। साथ ही दोनो वाहनो को हिरासत में लेकर पुलिस अन्य विधिक कार्रवाई कर रही है। समाचार जारी किए जाने तक मृतक श्रमिको का नाम नही मिल सका था। जिस समय यह दुर्घटना घटी उसे समय ग्रामीण गहरी नींद में सो रहे थे। लेकिन जैसे ही इस घटना की जानकारी मिली बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंच गए हैं। एक सूत्र के हवाले से बताया गया है कि रोडवेज की बस में सवार एक महिला को भी चोटें आई हुई है।
इस दुर्घटना में मृतको की शिनाख्त अलीशाहपुर निवासी नीरज सरोज (28), राजेश सरोज(45), संग्राम विश्वकर्मा (25), चाईं मुसहर (20), वीरपालपुर निवासी अतुल सरोज (30), बथुवावर निवासी गोविंदा बिंद (30) के रूप में हुई है। 
दुर्घटना की खबर मुख्यालय पर आते ही पुलिस अधीक्षक सहित आस पास थानो की फोर्स जहां राहत कार्य के लिए घटनास्थल पर पहुँची थी वहीं पर जिलाधिकारी के आदेश पर तहसीलदार सदर भी रात में ही घटनास्थल पर तहसील की राजस्व टीम के साथ घटना का स्थलीय निरीक्षण कर जिलाधिकारी को अपनी रिपोर्ट दे दिया जिसके आधार पर डीएम रविन्द्र कुमार ने शासन को घटना के बाबत पत्र भेजते हुए किसान बीमा योजना के अलांवा अलग से सीएम सहायता कोष से मृतक श्रमिको के परिवार जनो को आर्थिक सहायता राशि देने की अपेक्षा की गई है।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम