दिव्यांग मतदाताओं को मतदाता सूची से जोड़कर चुनाव प्रक्रिया में कराएं सक्रिय भागीदारी - एडीएम वित्त


जौनपुर। दिव्यांगजन को समाज की मुख्य धारा से जोड़ते हुए चुनाव प्रक्रिया में उनकी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर कलेक्ट्रेट स्थित एडीएम कक्ष में दिव्यांग मतदाता जागरूकता कमेटी की बैठक उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामअक्षयवर चौहान की अध्यक्षता में हुई। बैठक में उन्होने कहा कि सभी दिव्यांग नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें और निर्धारित चुनावी कार्य प्रक्रिया में सक्रिय भाग लें, इसके लिए आवश्यक है कि 18 वर्ष से ऊपर के दिव्यांग युवाओं व अन्य छूटे हुए सभी दिव्यांग लोगों का नाम मतदाता सूची में पंजीकृत कराया जाए तथा आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने हेतु प्रेरित किया जाये।
जिला दिव्यांगजन अधिकारी व अन्य सबंधित को निर्देशित किया कि जो दिव्यांगजन दिव्यांग पेंशन प्राप्त कर रहे हैं तथा जो पेंशन के लिए नवीन पंजीकृत हुए हैं सर्वे करा ले कि उनका नाम मतदाता सूची में पंजीकृत है अथवा नही, यदि मतदाता सूची में नाम नहीं है तुरन्त बीएलओ के माध्यम से या आनलाइन वोटर पोर्टल या वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से फार्म 06 भरकर आवेदन कर नाम दर्ज करायें तथा यदि पहले से मतदाता सूची में नाम दर्ज हैं तो फार्म 8 भरकर अपनी दिव्यागता को चिन्हित करने हेतु लोगों को जागरूक करें।
उन्होंने बताया कि अगर कोई दिव्यांग चलने-फिरने में असमर्थ है तो वह अपने नजदीकी बीएलओ को सूचित करें। ताकि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उन्हें ससमय आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें।
इस अवसर पर जिला विद्यालय निरिक्षक/स्वीप प्रभारी अशोक नाथ तिवारी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बृजेश चतुर्वेदी, जिला स्वीप को आर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा, गौतम चन्द्र प्रधानाचार्य रचना विशेष विद्यालय, लायन्स क्लब कोषाध्यक्ष डा संजीव मौर्य, रोटरी क्लब अध्यक्ष सुजीत अग्रहरि, रोटै्रक्ट रैक्ट क्लब अध्यक्ष कुवर शेखर गुप्ता, संतोष सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत