बीएचयू में टीचिंग नान टीचिंग स्टाफ की बड़ी वैकेंसी


वाराणसी स्थित काशी हिंदू विश्वविद्यालय में शिक्षकों के 422 और कर्मचारियों के 3695 पद इस समय खाली हैं। यह चौंकाने वाली जानकारी केंद्रीय शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राज्यसभा में दी है।  राज्यसभा में भाजपा सांसद नीरज शेखर की ओर से विश्वविद्यालयों में स्वीकृत और खाली पदों पर एक सवाल पूछा गया था। जिसके जवाब में केंद्रीय शिक्षामंत्री ने बीएचयू  सहित अन्य विश्वविद्यालयों  में खालों पदों की जानकारी दी।  
अगर आंकड़ों की बात करें तो बीएचयू में शिक्षकों के कुल 2104 पदों में इस समय 422 और कर्मचारियों के 8846 पदों में से 3695 पद खाली पड़े हैं। यानी शिक्षकों के एक चौथाई और कर्मचारियों के आधे से थोड़े कम पद खाली है।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया कि देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 18911 टीचिंग पोस्ट हैं, जिनमें से 6136 और नान टीचिंग में 36351 सीटों में से 13706 पोस्ट खाली पड़ी हैं। बीएचयू में 32 हजार से ज्यादा छात्र पढ़ाई करते हैं। वहीं फैकल्टी की कमी शिक्षक और छात्र अनुपात के अनुपात को असंतुलित करते हैं।

बीएचयू में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की वैकेंसी
बीएचयू से संबद्ध वसंत कन्या महाविद्यालय में  टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ पदों पर भर्ती के लिए नोटिफकेशन आया है। एसोसिएट प्रोफेसर पीए टू प्रिंसिपल, लैब असिस्टेंट, क्लर्क और लैब अटेंडेंट पदों पर नौकरी के इच्छुक वसंत कन्या महाविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट http://www.vkm.org.in/ पर जाकर 20 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नोटिफकेशन के अनुसार, टीचिंग स्टाफ पदों के लिए सिर्फ महिला अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकती हैं। विस्तृत जानकारी कॉलेज के वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मुम्बई से आकर बदलापुर थाने में बैठी प्रेमिका, पुलिस को प्रेमी से मिलाने की दी तहरीर, पुलिस पर सहयोग न करने का आरोप

आइए जानते है कहां पर बारिश के दौरान आकाश से गिरी मछलियां, ग्रामीण रहे भौचक

पूर्वांचल की राजनीति का एक किला आज और ढहा, सुखदेव राजभर का हुआ निधन