UPSSSC:अवर अभियंता और फोरमैन के परिक्षा का कार्यक्रम जारी,जानें कैसे होगी परीक्षा



उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने अवर अभियंता के 1470 पद, संगणक के चार व फोरमैन के तीन कुल 1477 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी। इसे आयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in पर देखा जा सकता है।
आयोग के परीक्षा नियंत्रक दिनेश ने शनिवार को परीक्षा कार्यक्रम जारी किया। प्रथम प्रश्नपत्र में दो भाग होंगे। पहले भाग में सामान्य हिंदी व अंग्रेजी के 25-25 प्रश्न 50-50 अंकों के होंगे। सामान्य बुद्धि परीक्षण, सामान्य जानकारी और सामान्य कंप्यूटर ज्ञान के 100 प्रश्न 300 अंकों के होंगे। यह सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य होगा। द्वितीय प्रश्नपत्र के भाग एक में सिविल अभियंत्रण, विद्युत अभियंत्रण यांत्रिक, अभियंत्रण एवं कृषि अभियंत्रण के 150 प्रश्न 600 अंक के होंगे। कुल 300 प्रश्न 1000 अंक के होंगे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग यानी ऋणात्मक अंक दिए जाएंगे जो पूर्णांक का 1/4 अंक (25 प्रतिशत) होगी।
अवर अभियंता सिविल अभियंत्रण, विद्युत अभियंत्रण, यांत्रिक अभियंत्रण व्यवसाय से संबंधित प्राठ्यक्रम शासन के पत्र दो दिसंबर 2015 द्वारा एवं कृषि अभियंत्रण का पाठ्यक्रम शासन द्वारा 11 जुलाई 2016 को अनुमोदित किया गया है। उक्त चारों व्यवसायों के लिखित परीक्षा के लिए पूर्व में अनुमोदित पाठ्यक्रम को यथावत रखा जाएगा। इन चारों व्यवसायों के लिए अलग-अलग प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे। उन व्यवसायों से संबंधित योग्यताधारी तद्नुसार प्रश्नपत्र हल करेंगे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

स्वागत कार्यक्रम में सपाईयों के बीच मारपीट की घटना से सपा की हो रही किरकिरी

हलाला के नाम पर मुस्लिम महिला के साथ सामुहिक दुष्कर्म, मुकदमा दर्ज मौलाना फरार

मारपीट की घटना को विधायक एवं उनके समर्थको पर लूट तक का मुकदमा हुआ दर्ज