कार्तिक मास की पूर्णिमा पर 51 हजार दीपो से जगमगाया मां शीतला चौकियां का धाम


जौनपुर। पूर्वांचल की आस्था का केन्द्र शक्तिपीठ मां शीतला चौकियां धाम में कार्तिक मास की पूर्णिमा के अवसर पर भव्य देव दीपावली महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसका शुभारम्भ जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा और उनकी पत्नी तथा आकांक्षा समिति की अध्यक्ष डाॅ अंकिता राज ने संयुक्त रूप से किया।पहले माता रानी जी का भव्य श्रृंगार के साथ पूजन हुआ। इसी के बाबत पूरे मन्दिर परिसर को फूलों से सजाया गया। वहीं मंदिर के पीछे स्थित ऐतिहासिक कुण्ड को 51 हजार दीपों व आकर्षण झालर लाइट से सजाया गया। इस भव्य दृश्य को देखकर मानो ऐसा लगा कि आकाश के तारे जमीं पर उतर आये हैं। यह भी कहा गया कि आज धरती पर स्वर्ग उतर आया है। 
कार्तिक पूर्णिमा पर माता रानी का भव्य श्रृंगार के बाद सभी देवी-देवियों का आह्वान हुआ जिसके बाद  मां शीतला कार्यसमिति के कार्यकर्ताओं ने कुण्ड की पूरी सीढ़ी को दीपों से सजाया। सायं 6 बजे दीपोत्सव कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी मनीष वर्मा रहे।विगत वर्ष की भांति इस बार भी रंगोली प्रतियोगिता हुआ जिसमें नगर क्षेत्र के तमाम युवक-युवतियों ने भाग लिया। प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान वालों को पुरस्कृत किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम व आकर्षण रूप से झांकी प्रस्तुत करने वाले वाराणसी के कलाकारों ने माता रानी के पचरा गीतों से सभी लोगों को भाव- विभोर कर दिया, जिसके बाद सभी कलाकारों को समिति द्वारा सम्मानित किया गया।मन्दिर व पवित्र कुण्ड पर 51 हजार दीपों से जगमग अद्भुत, अलौकिक व अकल्पनीय नजारा लोगों को देखने मिला। देवी के भक्तिमय गीतों से सारा वातावरण भक्तिमय माहौल बना हुआ था। कार्यक्रम में चित्रकूट से पधारे पदम विभूषण जगतगुरु रामभद्राचार्य के उत्तराधिकारी आचार्य रामचंद्र दास (जय महाराज) का जहां लोगों ने आशीर्वाद लिया, वहीं उन्होंने माता रानी के दरबार में मत्था टेका। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक डॉ संजय कुमार, क्षेत्राधिकारी जितेंद्र दुबे सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम