स्वच्छ भारत मिशन के तहत इन गावों को मॉडल बनाने की कवायद शुरू, 32 लाख रुपए स्वीकृत

 

जौनपुर। स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण में राजस्व ग्राम पंचायतों को मॉडल बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। इन गांवों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, इसके लिए प्लास्टिक कचरे के निष्पादन के लिए शुरुआत में दो ग्राम पंचायतों में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट स्थापित करने लिए शासन से 32 लाख की स्वीकृत मिल गई है। धनराशि जारी होने के बाद कार्य शुरू करा दिया जाएगा।
शहर से लेकर गांव तक प्लास्टिक कचरा एक बड़ी मुसीबत बनती जा रही है। प्लास्टिक से न केवल शहर में नालियां बंद हो जाती है, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी खेतों की उर्वरक क्षमता इससे कम हो रही है। यही वजह है कि सरकार भी अब इस पर गंभीर हो गई है। स्वच्छ भारत मिशन फेज-टू में प्लास्टिक कचरे के निष्पादन को लेकर जिले के दो ग्राम पंचायतों में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट स्थापित की जाएगी। इसके लिए सिरकोनी के परियावां, बदलापुर के तियरा में जगह चिन्हित कर ली गई है। धनराशि जारी होने के बाद कार्य शुरू करा दिया जाएगा। प्रति यूनिट स्थापित करने में 16 लाख खर्च किया जाएगा। दोनों यूनिट स्थापित करने में 32 लाख खर्च किया जाएगा।
इन प्लास्टिक के कचरा का होगा निस्तारण
कचरा प्रबंधन के तहत अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई से पृथक हुए प्लास्टिक के बोतल, पॉलीथिन, चिप्स, नमकीन आदि के रैपर को इकट्ठा कर यूनिट में लाया जाएगा। यहां इसका निस्तारण किया जाएगा। इसके तहत प्लास्टिक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर बेच दिया जाएगा।
प्रति यूनिट की स्थापना के लिए 1500 वर्ग मीटर जगह की जरूरत है। जहां प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट से संबंधित मशीनें लगाई जाएगी। प्रति यूनिट के स्थापना में करीब 16 लाख रुपये खर्च किया जाएगा। यूनिट के संचालन को लेकर तीन कर्मियों को बहाल किया जाएगा। जिसमें एक कर्मी मशीन का संचालन करेगा। दूसरा रिकार्ड मेंटेन करेगा तथा तीसरा कर्मी लोडिंग एवं अनलोडिंग के कार्य में रहेगा।
जिला पंचायत राज अधिकारी के अनुसार जिले में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट स्थापित करने के लिए चार ग्राम पंचायतों में स्वीकृति मिली है, लेकिन शुरुआत में दो ही ग्राम पंचायतों में स्थापित की जाएगी। इसके लिए 32 लाख की स्वीकृत मिल गई है, धनराशि प्राप्त होने के बाद कार्य शुरु करा दिया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड