योग भारतीय ऋषियों की तरफ से मानव कल्याण के लिए उपहार है- वीरेन्द्र प्रताप सिंह


जौनपुर।अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर माइक्रोटेक पी जी कॉलेज मूर्तजाबाद में मुख्य अतिथि वीरेन्द्र प्रताप सिंह पूर्व विभागाध्यक्ष शिक्षा शिक्षक संकाय कर्रा कॉलेज डोभी ने कहा कि योग भारतीय ऋषियों की तरफ से विश्व मानवता के कल्याण के लिए दिया गया एक उपहार है। भारतीय ऋषि परंपरा से प्राप्त यह ऐसी विधा है जो शरीर और मस्तिष्क दोनों को स्वस्थ रखती है।
वर्तमान समय मे आज दुनियां के लगभग 200 देश अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग के विभिन्न कार्यक्रमों के साथ जुड़कर भारत की ऋषि परंपरा के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित कर रहे हैं। उन्होंने कहा  कि वास्तव में अगर विश्व कल्याण का मार्ग प्रशस्त करना है तो तो केवल और केवल योग से हम इसको आगे बढ़ा सकते हैं। विश्व शांति का मार्ग आगे बढ़ाने में योग माध्यम बन सकता है।
उन्हों ने कहा कि भारत ऐसे ही विश्व गुरु नहीं हुआ। यहां जो कुछ भी है वह व्यवहारिक है, पहले से प्रमाणित है। और, योग भी उसी परंपरा का हिस्सा है। मुख्य अतिथि ने कहा कि हजारों वर्षों की भारतीय मनीषा की परंपरा योग हम सबकी विरासत का हिस्सा है। हमें योग की विरासत पर गौरव की अनुभूति होनी चाहिए। हजारों वर्षों से जिस योग को हम अपने जीवन का हिस्सा मानते रहे हैं, वह आज वैश्विक मंच पर छाया हुआ पूरी दुनिया को अपनी और आकर्षित करता हुआ दिखाई दे रहा है। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ गौरव कुमार श्रीवास्तव ने किया।कार्यकर्म मे कॉलेज के प्रवक्ता एवं छात्र क्षत्राओं ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में उधम बहादुर सिंह, विक्रम सिंह, नीरज मौर्य, शुभम श्रीवास्तव, रमेश यादव आदि लोग उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने