सस्ती दवाओं की राह में विश्वसनीयता का संकट और दुष्प्रचार बड़े रोड़े



जौनपुर। "सस्ती दवा आमजन का अधिकार है" और इसे जन जन तक पहुंचाने के हर संभव यत्न प्रयत्न किए जाने चाहिए । जनपद के अग्रणी दवा विक्रेता संगठन केमिस्ट एंड कॉस्मेटिक वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वावधान में जन औषधि दिवस पर आयोजित एक विचार गोष्ठी में वक्ताओं ने यह मुद्दा उठाया । 'सस्ती दवाएं और आमजन तक पहुंच की रुकावटें' विषयक गोष्ठी जन औषधि दिवस के अवसर पर लाइन बाजार स्थित संगठन के कैंप कार्यालय में आयोजित की गई।

विचार गोष्ठी में दवा व्यवसायियों के साथ-साथ आम जनता से सीधे जुड़े राजनीतिज्ञ, चिकित्सक, पत्रकार समेत प्रबुद्ध जनों ने अपने विचार रखे।गोष्ठी में विचार स्थापना करते हुए संगठन के अध्यक्ष महेंद्र गुप्ता ने कहा कि जन औषधियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए वृहद दृष्टिकोण अपनाना होगा। तभी यह योजना हर जरूरतमंद तक पहुंच कर अपने उद्देश्यों को पूरा कर पाएगी। आज देश के लगभग 10 लाख से ज्यादा दवा व्यवसायियों का सहयोग लिए बिना इस योजना का लाभ जन-जन तक पहुंचाना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है।

गोष्ठी को संबोधित करते हुए वरिष्ठ भाजपा नेता सुभाष कुशवाहा ने केंद्र सरकार द्वारा संचालित जन औषधि योजना  को आम जनता के लिए वरदान बताया। उन्होंने कहा कि बीमारी के समय इलाज  और दवाओं में धन की बचत हर जरूरतमंद के लिए वरदान से कम नहीं होती। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व में केंद्र सरकार जन आकांक्षा के अनुरूप जो काम कर रही है उसमें जन औषधि एक बेहद महत्वपूर्ण और सफल योजना है।

महामंत्री राजेंद्र निगम ने गोष्ठी में  चल रही चर्चा में हिस्सा लेते हुए जन औषधि पर दवा व्यवसायियों के नजरिए को विस्तार से समझाया। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा दवा व्यवसाईयो  ने केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी जन औषधि योजना का खुले दिल से स्वागत किया और इसके वितरण में सहभागिता और सहयोग के लिए अपने को प्रस्तुत किया। यह दवा व्यवसायियों की  व्यावसायिक ईमानदारी का परिचायक है। राजेंद्र निगम ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि सरकार और दवा उपभोक्ता दोनों को अपने दिमाग से यह निकालना होगा कि जन औषधि को लेकर दवा व्यवसायी भ्रम या विरोध में है। हम चाहते हैं कि आम जनता को सस्ती और गुणकारी दवाएं उपलब्ध हों। 


पत्रकार अरविंद उपाध्याय ने इस योजना को सफल बनाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि जन औषधि योजना तभी सफल होगी, जब इस योजना के अंतर्गत आने वाली दवा की गुणवत्ता को ले कर फैली अफवाहों पर  काबू पाकर उपभोक्ताओं का विश्वास जीतने के लिए प्रभावकारी जन जागरुकता अभियान चलाया जाए ।

गोष्ठी मे डॉक्टर संपूर्णानंद अस्थाना, मनोज श्रीवास्तव, जय वर्मा एडवोकेट आदि ने अपने विचार रखे। कार्यक्रम संयोजक अश्वनी श्रीवास्तव ने उपस्थित लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। गोष्ठी का संचालन संगठन के महामंत्री राजेंद्र निगम ने किया। इस अवसर पर संगठन के संयोजक दिलीप गुप्ता, सुभाष मौर्य, भूपेंद्र सिंह, लल्लन यादव, प्रमोद जायसवाल, सुनील चौरसिया,  इरफान अहमद, रिटेलर्स फोरम के अध्यक्ष ध्रुव जायसवाल एवं सचिव धर्मेन्द्र गुप्ता समेत काफी संख्या में दवा व्यवसायी मौजूद रहे।


Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया