नई शिक्षा नीति से भारतीय भाषाओं का होगा संरक्षण - प्रो पुरोहित

जौनपुर. उच्च शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश शासन के निर्देश पर वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय द्वारा नई शिक्षा नीति 2020 पर ऑनलाइन  सात दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स का आयोजन किया गया.  बतौर मुख्य वक्ता दून विश्वविद्यालय के प्रो एच सी पुरोहित ने नई शिक्षा नीति के विभिन्न प्रावधानों और महत्वपूर्ण बिंदुओं पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति संस्कृत भाषा के साथ- साथ अन्य भारतीय भाषाओँ के संरक्षण एवं संवर्धन को प्रोत्साहित करने में सहायक होगी. इस योजना के लागू होने से विद्यार्थियों में प्राथमिक शिक्षा से ही परीक्षा को लेकर भय नहीं रहेगा. इससे उनका अलग तरीके से व्यक्तित्व का विकास होगा. उन्होंने कहा कि कक्षा 6 से कौशल विकास की सुविधा स्वरोजगार और उद्यमिता के तरफ युवाओं को ले जाएगी. उन्होंने कहा कि शोध आधारित, शिक्षा और उपाधि आधारित विश्वविद्यालय स्थापित होने से शिक्षण और शोध सुचारू रूप से संचालित हो पाएंगे. 

कार्यक्रम ऑनलाइन माध्यम से किया गया जिसमें उत्तर प्रदेश व अन्य प्रदेशों के विभिन्न विश्वविद्यालयों और महा विद्यालयों के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया. 

कार्यक्रम में  प्रतिभागियों का स्वागत प्रो मानस पांडे  और धन्यवाद डाॅ धर्मेन्द्र सिंह  ने  व्यक्त किया. कार्यक्रम में प्रो अविनाश, प्रो वंदना राय, डॉ मनीष कुमार गुप्ता, डॉ  सौरभ पाल, अभय कुमार राय, आदित्य वीर सिंह, अर्चना द्विवेदी, अवनीश कुमार मिश्रा, मुनींद्र सिंह, विजय बहादुर मौर्य, नितिन, नीरज कुमार आदि ने प्रतिभाग किया. 


Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम