बैष्णो देवी की यात्रा करनी है तो कर ले यह तैयारियां अन्यथा होगी परेशानियां


आने वाले 3 अक्टूबर 2021 से शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं, जिसे देखते हुए वैष्णो देवी तीर्थ यात्रा को लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने कोरोना वायरस को देखते हुए श्रद्धालुओं के लिए गाइडलाइन जारी की है। ऐसे में अगर आप भी वैष्णो देवी तीर्थ यात्रा पर जाने के लिए सोच रहे हैं, तो कुछ जरूरी नियमों को जान लें। इन नियमों की अनदेखी करने पर आपको यात्रा के दौरान परेशानी उठानी पड़ सकती है।
अगर आप वैष्णो देवी यात्रा पर जाने का प्लान रहे हैं, तो आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इस यात्रा पर उन्हीं तीर्थयात्रियों को अनुमति दी जाएगी जिन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके साथ ही आपके फोन में आरोग्य सेतु एप्लीकेशन होना जरूरी है। कोरोना टेस्ट जरूरी केवल उन्हीं लोगों को यात्रा की अनुमति होगी जो पूरी तरह से स्वस्थ हैं और उनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं। आपके पास फेस मास्क जरूर होना चाहिए। जम्मू-कश्मीर से बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को कोविड एंटीजेन टेस्ट करवाना होगा। जिन लोगों की कोविड रिपोर्ट निगेटिव होगी, उन्हें ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी।


6 फीट की सोशल डिस्टेंसिंग जरुरी गर्भ गृह में प्रवेश से पहले अपने हाथ पैर साबुन से धोने होंगे और हर समय 6 गज की सोशल डिस्टेंसिंग रखनी होगी। मूर्तियों को छूने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है। ये कागजात रखना जरूरी यात्रियों को अपने साथ फोटो पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ रखना होगा। पहचान पत्र के रूप में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड रख सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता एवं पूर्व विधायक के परिवार जनों पर फिर मारपीट और छेड़खानी का मुकदमा हुआ दर्ज, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

भाजपा के प्रत्यशियो की दसवीं सूची जारी, मछलीशहर से भी प्रत्याशी घोषित देखे सूची

लोकसभा चुनाव के लिए बसपा की चौथी सूची जारी, जानें किसे कहां से लड़ा रही है पार्टी, देखे सूची