पीएचडी परीक्षा में धांधली की आशंका संघर्ष मोर्चा ने कुलपति को दिया ज्ञापन

जौनपुर ।वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में आयोजित पीएचडी प्रवेश परीक्षा के दौरान कुछ कमरों में प्रश्न पुस्तिका की सील टूटी हुई थी और कुछ अभ्यर्थियों के पास पहले से ही उसके उत्तर मौजूद थे इसकी शिकायत जब आसपास बैठे अभ्यर्थियों ने संबंधित कमरों में कि तो उन शिकायतों को कमरों में ही दबा दिया गया, और पकड़े गए अभ्यर्थियों पर कोई विधिक कार्यवाही नहीं हुई और शिकायत को भी बाहर नहीं आने दिया गया, पूर्व में पीएचडी संघर्ष मोर्चा बनाकर संघर्ष करने वाले और वर्तमान में पीएचडी प्रवेश परीक्षा में परीक्षार्थी रहे समाजसेवी अतुल सिंह और दिव्य प्रकाश सिंह ने इसकी शिकायत ज्ञापन के माध्यम से कुलपति से की है।
इस मौके पर अतुल सिंह ने कहा कि परीक्षा के दौरान हमें लगा था कि शिकायत इन कमरों से बाहर निकल कुलपति के पास तक पहुंचेगी लेकिन दुर्भाग्यवश यह शिकायत कमरे तक ही सिमट कर रह गई, और हमेशा की तरह से मामले को दबा दिया गया इसलिए हम सभी ने निर्णय किया कि पूर्व की भांति हम सभी के साथ किसी भी प्रकार का धोखा न हो इसके लिए हमने एक ज्ञापन कुलपति महोदया को सौंपा है। जिसमे उनसे मांग की है कि संबंधित कमरों की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखी जाए और पुनर्निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई की जाए, यदि हम सभी के साथ विश्वविद्यालय ने न्याय नहीं किया तो पीएचडी संघर्ष मोर्चा पूर्व से भी बड़ा आंदोलन खड़ा करेगी और जब तक न्याय नहीं मिलेगा तब तक संघर्ष से पीछे नहीं हटेगी और संघर्ष ऐसा होगा की विश्वविद्यालय के लिए नज़ीर बन जाएगा, कुलपति से साफ शब्दों में बता दिया गया है की विश्वविद्यालय अपनी आदत से बाज आ जाए और अपनी व्यवस्थाओं में सुधार लाए।
दिव्य प्रकाश सिंह ने कहा कि बार-बार विश्वविद्यालय के द्वारा किया जा रहा यह छल हम सभी के मनोस्थिति पर गहरा आघात है, दिन रात मेहनत करने वाले बार-बार विश्वविद्यालय की परीक्षाएं दे रहे हैं और जुगाड़ वाले पीएचडी प्रवेश परीक्षा क्वालीफाई कर जा रहे हैं, पूर्व में भी ऐसा हुआ और हम सभी ने जीतोड़ संघर्ष किया था और इस बार भी अपने पुराने इतिहास को विश्वविद्यालय दोहराने जा रहा है और हम सभी ने निर्णय किया है कि आखिरी सांस तक इस बार ऐसा होने नहीं दिया जाएगा, और इस बार अगर ऐसा हुआ तो संघर्ष मोर्चा के साथ साथ बड़ी संख्या में छात्र आमरण अनशन पर बैठने के लिए विवश होंगे।
हलांकि पीएचडी संघर्ष मोर्चा के आरोपो को विश्व विद्यालय प्रशासन सिरे से खारिज कर रहा है। साथ यह कहा जा रहा है कि सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा पूरी सुचितापूर्ण ढंग से कराया गया है। कुछ लोग विश्व विद्यालय को बदनाम करने की साजिश कर रहे है।
 उपरोक्त अवसर पर चंद्रपाल सिंह, बेचन सोनकर, सोनू यादव, अभय राज, पंकज यादव, विवेक, नितिन आदि लोग सम्मिलित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड