प्राथमिक विद्यालयो के निरीक्षण के समय डीएम ने एमडीएम का चखा भोजन, दिये यह निर्देश



जौनपुर।जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने कस्तूरबा गॉधी आवासीय विद्यालय, बक्शा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने मिड डे मिल में बने भोजन को चखकर उसकी गुणवत्ता की जानकारी प्राप्त की और खण्ड शिक्षा अधिकारी बक्शा उदयभान कुशवाहा को निर्देश दिया कि भोजन का मीनू लगवाया जाए और समय समय पर निरीक्षण कर भोजन की गुणवत्ता की जांच भी की जाये।


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि विद्यालय से आठवीं कक्षा पास करने के बाद बच्चे किस विद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं इसकी सूचना रखी जाए। उन्होंने विद्यालय को कायाकल्प किये जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि परिसर में बच्चों के लिए हरी सब्जी उगाई जाए और बच्चो के पेयजल की उचित व्यवस्था करने के साथ ही विद्यालय परिसर की साफ-सफाई अवश्य किया जाय।
जिलाधिकारी द्वारा प्रत्येक कक्षा में जाकर बच्चों से अब तक पढ़ाये गए विषय की जानकारी प्राप्त की और उपस्थित बच्चो से विज्ञान का सवाल पूछा जिसका उत्तर बच्चो के द्वारा दिया गया। जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्य से कहा कि बच्चों को प्रैक्टिकल के माध्यम से भी पढ़ाया जाए जिससे विद्यार्थी अधिक सीखेगे और सिखाई गई विषयवस्तु लंबे समय तक याद रखी जा सकती है। उन्होंने विद्यालय के अध्यापिका से सिकरारा ताहिरपुर विद्यालय में बने लैब की प्रशंसा की और कहा कि समय निकाल कर बच्चो को लैब अवश्य दिखाये।
जिलाधिकारी ने सभी कक्षों पर कक्ष संख्या लिखवाने का निर्देश दिया और उन्होंने निर्देश दिया कि प्रत्येक कक्षा में टाइम टेबल लगाए जाएं। उन्होंने सभी अध्यापिका को निर्देशित किया कि बच्चों को अच्छी तरह पढ़ाया जाए, शब्द अर्थ पर विशेष ध्यान दिया जाए।जिलाधिकारी ने कहा की बच्चों को आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा कार्यक्रम के बारे में बताया जाए।इस अवसर पर जिला समन्वयक एम०डी०एम०, अध्यापिका रीमा यादव, मेंनिका यादव, किरन यादव, रुचि श्रीवास्तव, मुख्य रसोईया अमरावती प्रजापति, सहायक रसोईया बीनू सिंह, चपरासी विजय शंकर उपस्थित रहे।
इसके पश्चात जिलाधिकारी पूर्व माध्यमिक विद्यालय विकासखंड बक्शा का निरीक्षण करने पहुंचे। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बच्चों से आजादी के अमृत महोत्सव के बारे में पूछा जिस पर कक्षा आठ की छात्रा पायल यादव द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव  को किस लिए मनाया जा रहा है इसका उत्तर दिया और  कक्षा 6 की छात्राओं द्वारा राष्ट्रगीत सुनाया गया जिसपर जिलाधिकारी द्वारा प्रसन्नता वक्त किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान को निर्देशित किया कि विद्यालय परिसर में फर्श पर टाइल्स लगाया जाए और विद्यालय परिसर के अंदर मरम्मत योग्य कमरे की मरम्मत कराते हुए उसे भी प्रयोग में लाया जाए।
इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा खंड शिक्षा अधिकारी बक्शा कार्यालय का निरीक्षण किया और वहां पर बन रहे आधार कार्ड कक्ष में जाकर जानकारी प्राप्त की और निर्देशित किया कि सभी छात्र छात्राओं का आधार कार्ड बना दिया जाए। इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी बक्शा उदयभान कुशवाहा, जिला समन्वयक एम०डी०एम० सहित अध्यापिक, अध्यापिका उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मौसम विभाग का एलर्ट इन 23 जिलो में हवाओ के साथ होगी बरसात

दुर्गा पूजा पंडाल में लगी आग छ: की मौत 50 से अधिक झुलसे सभी बीएचयू ट्रामा सेंटर रेफर

खाकी वर्दी में घूम रहा नकली फर्जी, जालसाज इंस्पेक्टर गिरफ्तार, लड़क‍ियों की श‍िकायत