लेखपाल पद पर जल्द ही शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया- राजस्व परिषद


सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश में जल्द ही राजस्व लेखपाल के 5000 से ज्यादा पद खाली हो जाएंगे। इनमें से लगभग 2000 पद लेखपालों की राजस्व निरीक्षक के पद पर इसी माह प्रस्तावित पदोन्नति के बाद रिक्त होंगे। लेखपाल संवर्ग की इन रिक्तियों को भरने के लिए राजस्व परिषद तैयारी कर रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।


उत्तर प्रदेश में लेखपालों के 30,827 पद सृजित हैं। इनमें से 3600 पद अस्थायी तौर पर सृजित हैं। लेखपालों के कुल पदों में से 19,509 पद वर्तमान में भरे हुए हैं जबकि 11318 खाली हैं। खाली पदों में से 8085 को भरने के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने हाल ही में लिखित परीक्षा कराई है। परीक्षा के आधार पर 8085 लेखपाल चयनित हो जाने के बाद भी 3233 पद खाली रहेंगे।
उधर, राजस्व निरीक्षकों के 2200 से अधिक रिक्त पदों पर लेखपालों और अमीनों की पदोन्नति होनी है। राजस्व निरीक्षकों के पद पर लेखपालों की पदोन्नति के लिए राजस्व परिषद 22 अगस्त को विभागीय प्रोन्नति समिति की बैठक कराने की तैयारी कर रहा है।

पदोन्नति प्रक्रिया पूरी होने पर लगभग 2000 लेखपाल राजस्व निरीक्षक बन जाएंगे। राजस्व निरीक्षक पद पर पदोन्नति के बाद लेखपाल संवर्ग के तकरीबन 2000 पद खाली भी हो जाएंगे। इस तरह जल्द ही लेखपाल के लगभग पांच हजार से ज्यादा पद खाली हो जाएंगे। राजस्व परिषद लेखपाल के इन रिक्त पदों पर भर्ती कराने की तैयारी राजस्व परिषद कर रहा है।


नियमावली में संशोधन के जरिये लेखपाल के अस्थायी पदों को स्थायी करने का भी इरादा है। नियमावली में संशोधन के जरिये लेखपाल भर्ती के परीक्षा आयोजित करने का अधिकार उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को देने का प्राविधान किया जाएगा। अभी यह व्यवस्था शासनादेश के माध्यम से लागू है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भीषण सड़क दुर्घटना में दस लोगो की मौत दो दर्जन गम्भीर रूप से घायल, उपचार जारी

यूपी में जौनपुर के माधोपट्टी के बाद संभल औरंगपुर जानें कैसे बना आइएएस आइपीएस की फैक्ट्री

जानिए इंटर के छात्र ने प्रधानाचार्य को गोली क्यों मारी, हालत नाजुक, छात्र पुलिस पकड़ से दूर