अशोका इंस्टीट्यूट में मनाया गया नेशनल मैथमेटिक्स दिवस


 पहड़िया स्थित अशोका इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट में बीसवीं सदी के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की 136वीं जयंती के  अवसर पर नेशनल मैथमेटिक्स दिवस का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन फार्मेसी विभाग के डायरेक्टर डा0 बृजेश सिंह ने दीप जलाकर व उनके चित्र पर पुश्पांजलि अर्पित कर किया। 
  बीसवीं सदी के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की 136वीं जयंती के अवसर पर अशोका के छात्र छात्राओं ने उन्हें याद किया। 1887 में एक गरीब तमिल ब्राह्मण परिवार में जन्में श्रीनिवासन ने कम समय में गणित में षोध करके विश्व स्तर पर ख्याति प्राप्त की अपने संघर्श भरे जीवन के दौरान 1911 में उन्होंने अपना पहला पेपर जर्नल ऑफ द इण्डियन मैथमेटिकल सोसायटी में प्रकाशित किया जिससे उनकी प्रतिभा को पहचान मिली।
1913 में उन्होंने ब्रिटिश गणितज्ञ गॉड फ्रे एच हार्डाे के साथ पत्राचार शुरु किया फलस्वरुप मद्रास विश्वविद्यालय से छात्रवृत्ति और टिृनिटी कालेज कैंब्रिज में अनुदान मिला श्रीनिवासन ने 1914 में इग्लैण्ड की यात्रा की और वहां रायल सोसायटी के फेलो और टिृनिटी कालेज कैंब्रिज के फेलो बन गए उस समय किसी भी भारतीय के लिए ये पहली और बहुत बड़ी उपलब्धि रही।
कार्यक्रम में कालेज के छात्र दिवाकर पटेल व समर्थ राव द्वारा उनके जीवन पर तैयार की गयी एक लघु कार्टून फिल्म को दिखाया गया इसके अतिरिक्त अन्य छात्र अनीश शर्मा सिद्धांत सृश्टि सिमरन ने उनके जीवन पर प्रकाश डाला।
मुख्य वक्ता फार्मेसी विभाग के डायरेक्टर डा0 बृजेश सिंह ने अपने संबोधन में छात्रों को गणित के महत्व के बारे में जानकारी दी और कहा यदि आप भी अपने अंदर छिपी प्रतिभा का निखारते हो तो विश्व में मानव सभ्यता व देश दुनिया के लोगों को काफी लाभ मिलेगा और आप याद किए जाएंगे। 
कार्यक्रम में डा0अश्वमेध मौर्या कोआर्डिनेटर बीटेक प्रथम वर्श अप्लाइड एण्ड हृयुमिनिटी सहित सभी शिक्षक गौरव कुशवाहा, नीरज राय, प्रेमचन्द वर्मा, अजय कुशावाहा, सौरभ श्रीवास्तव, प्रदीप मौर्या व सिविल डिपार्टमेंट हेड प्रशांत गुप्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन तनिश गुप्ता व अंशिका शर्मा ने किया। 

Comments

Popular posts from this blog

डीएम जौनपुर ने चार उप जिलाधिकारियों का बदला कार्यक्षेत्र जानें किसे कहां मिली नयी तैनाती देखे सूची

पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में जौनपुर की अहम भूमिका एसटीएफ को मिली,जानें कहां से जुड़ा है कनेक्शन

जौनपुर में आधा दर्जन से अधिक थानाध्यक्षो का हुआ तबादला,एसपी ने बदला कार्य क्षेत्र