आयुष विभाग घर - घर आयुष काढ़ा वटवाने की करें व्यवस्था- सीएम योगी


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोगों की इम्युनिटी बढ़ाने में आयुष की अहम भूमिका है। आयुष विभाग कार्य योजना बनाकर घर घर काढ़ा बंटवाने, लोगों को योगासन और प्राणायाम के बारे में जागरूक करने के लिए अभियान चलाएं। आयुष चिकित्सक, स्थानीय प्रशासन तथा इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर के साथ समन्वय बनाते हुए इस आपदा के समय जागरूकता और चिकित्सा के लिए सेवाएं प्रदान करें। मुख्यमंत्री बीते गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड-19 के सम्बन्ध में आयुष चिकित्सकों के साथ संवाद कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 2.52 लाख लोग होम आइसोलेशन में हैं। आयुष, होम्यो और यूनानी चिकित्सक  की एक टीम गठित की जाए। यह टीम लोगों को स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी दे।कोविड के साथ-साथ नॉन कोविड मरीजों पर भी ध्यान दिया जा रहा हैहै। हर जिले में ऐसे अस्पताल चिन्हित किए गए हैं। हालांकि ओपीडी सेवा बन्द है, लेकिन आपातकालीन परिस्थितियों के बारे इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है।
आयुष कवच एप के माध्यम से लोगों को व्यापक स्तर पर लाभान्वित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि योगासन और प्राणायाम के बारे में जनता को जागरूक किया जाए। आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री धर्म सिंह सैनी ने कहा कि आयुष चिकित्सक व पैरामेडिक्स कोविड के विरुद्ध संघर्ष में पूर्व की भांति अपना योगदान दे रहे हैं। आयुष कवच एप उपयोगी सिद्ध हुआ है। आयुष काढ़े का वितरण किया जा रहा है। वाराणसी और पीलीभीत में एल-2 सुविधा के चिकित्सालयों की भी स्थापना की गई है।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान आयुर्वेद चिकित्सक डॉ0 नीरज खन्ना एवं डॉ0 सुरेन्द्र चौधरी, होम्योपैथी चिकित्सक डॉ0 एस0एम0 सिंह एवं डॉ0 आदित्य पारीख, यूनानी चिकित्सक हकीम मोहम्मद अशफाक एवं हकीम सैय्यद मोहम्मद हस्नान नगरामी ने आयुष चिकित्सा प्रणालियों में कोविड के उपचार के सम्बन्ध में जानकारी दी । 

Comments

Popular posts from this blog

सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष ने खुद को गोली मार कर की आत्महत्या, घर में मच गया कोहराम कार्यकर्ता हैरान

जानिए जौनपुर की दोनो लोकसभा क्षेत्र से भाजपा का सूपड़ा साफ होने के लिए जिम्मेदार कौन थे

भीषण दुर्घटना एक परिवार के आठ सदस्यो की दर्दनाक मौत, पुलिस ने किया विधिक कार्यवाई, इलाके में कोहराम