नवाचार किसी क्षेत्र विशेष तक सीमित नहीं : प्रो पुरोहित


जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के केंद्रीय ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट प्रकोष्ठ के तत्वावधान  में आयोजित विशेष व्याख्यान नवाचार एवं उद्यमिता विषय पर मंगलवार को विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए दून विश्वविद्यालय देहरादून के स्कूल आफ मैनेजमेंट के संकाय अध्यक्ष प्रोफेसर एच सी पुरोहित ने कहा कि नवाचार किसी क्षेत्र विशेष तक सीमित नहीं है यह हमारी सोचने की क्षमता एवं सृजनात्मकता की अभिव्यक्ति है। प्रोफेसर पुरोहित ने कहा कि जीवन में सफलता अर्जित करने के लिए सकारात्मक सोच के साथ-साथ हमारे अंदर कृतज्ञता का भाव होना आवश्यक है। कई बार हम आत्ममुग्धता के कारण हम अपनी कमियों को नहीं समझ पाते और प्रत्याशित सफलता नहीं अर्जित कर पाते हैं इसलिए इस प्रकार की भावना से बाहर निकलने की आवश्यकता है और अपनी कमियों को पहचान कर उनको दूर करने का प्रयास करना चाहिए अन्यथा इस प्रकार की भावना नकारात्मकता को बढ़ावा देगी।


उन्होंने नवाचार के कई उदाहरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि दुनिया के बड़े-बड़े नवाचार को साधारण परिवार के युवाओं ने जन्म दिया क्योंकि नवाचार किसी क्षेत्र विशेष तक नहीं नहीं होता है। प्रो. एच. सी. पुरोहित ने छात्रों से संवाद के दौरान नवाचार को बढ़ावा देने को कहा। उन्होंने आने वाले अग्रिम वर्षो में तकनीकी को लेकर बताया कि ए. आई, ब्लॉक चैन, क्लाउड एवम् डाटा एनालिटिक का दौर आरहा है l उन्होंने सेंट्रल ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के द्वारा छात्रों के लिए लगातार ट्रेनिंग सेशन वर्कशॉप और प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित किये जाने हेतु सराहना की और कहा कि छात्रों को पूर्वांचल विश्वविद्यालय में मिल रही सुविधा पर ख़ुशी जाहिर की l सेंट्रल ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के निदेशक प्रो. प्रदीप कुमार ने स्वागत भाषण में कहा की छात्रों को संस्कार युक्त रोजगारपरक शिक्षा देना ही हम सब का उदेश्य है। 

धन्यवाद ज्ञापन छात्र यत्नदीप दुबे ने किया। कार्यक्रम के दौरान डा. अमरेंद्र सिंह , डा. अशोक कुमार श्रीवास्तव, प्रो अविनाश पाथर्डीकर,  श्याम त्रिपाठी व सेंट्रल ट्रेनिग एंड प्लेसमेंट सेल के मुख्य सदस्य विकास यादव, दिव्यांशु संजय, रुद्रांश चतुर्वेदी,  हरी ओम साहू, शिवांश श्रीवास्तव, आर्यन पांडे, आयुष गुप्ता, विनीत त्रिपाठी, राजेश कुमार आदि छात्र उपस्थित रहे।


Comments

Popular posts from this blog

मछलीशहर (सु) लोकसभा में सवर्ण मतदाताओ की नाराजगी भाजपा के लिए बनी बड़ी समस्या,क्या होगा परिणाम?

स्वामी प्रसाद मौर्य के कार्यालय में तोड़फोड़ गोली भी चलने की खबर, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

लोकसभा चुनाव के लिए सायंकाल पांच बजे तक मतदान का प्रतिशत यह रहा