अधिकारी नहरो का निरीक्षण कर उस पर हुए कब्जे को तत्काल हटवाये- स्वतन्त्र देव सिंह


जौनपुर। प्रदेश सरकार के जल शक्ति एवं सिंचाई एवं जल संसाधन, बाढ़ नियंत्रण, परती भूमि विकास, लघु सिंचाई, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जल आपूर्ति मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार स्वतंत्र देव सिंह ने लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में सिंचाई विभाग, नलकूप सहित विभिन्न विभागों के साथ बैठक करते हुए निर्देश दिया कि जनपद की सभी माइनरों का निरीक्षण कर ले और उनपर किसी भी प्रकार का कब्जा है तो हटवाने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा अवैध पुलिया डालने वालों को नोटिस दें। नहरो पर पुल- पुलिया को सुंदर बनाया जाए समय- समय पर रंगाई पुताई कर उसे स्वच्छ और सुन्दर बनाया जाए। 
बैठक में एक्स ई एन सिंचाई विपिन कुमार ने बताया कि जनपद में नहरों के द्वारा पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराया जा रहा है, किसानों को टेल तक पानी पहुंचा कर सिचाई का लाभ दिया जा रहा है। जनपद में कुल 775.80 किलोमीटर नहरों की लंबाई है। जून से फसल की सिचाई की तैयारी चल रही है।
लघु डाल विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि कहीं पर नहर बीच में पाट दी गई है तो संबंधित थानाध्यक्ष की सहायता लेते हुए खाली कराया जाए। उन्होंने एक्सईएन लघुडाल को निर्देश दिया की सभी नहरों का निरीक्षण अनिवार्य रूप से कर ले। मंत्री द्वारा जनपद में संचालित नलकूपों की जानकारी प्राप्त की जिस पर एक्सईएन नलकूप के द्वारा बताया गया कि जनपद में लगभग 752 नलकूप संचालित है जिसमें लगभग ढाई सौ नलकूप 15 साल से पुराने है। मंत्री  के द्वारा विस्तार से सभी नलकूपों के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 
लघु सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए उथले, गहरे नलकूप की जानकारी ली और निर्देशित किया कि सभी बैठक कर जनपद में सरकारी ट्यूबवेल, मध्यम, उथले, गहरे और कितने निजी लगे हैं आंकड़ा एकत्रित करते हुए अवगत कराएं। केराकत में भैंसा कैनाल में 20 साल से पानी की समस्या उत्पन्न हो रही है जिस पर निरीक्षण कर समस्या को दूर कराते हुए अवगत कराने के लिए माननीय मंत्री जी के द्वारा निर्देश दिए गए।
जनपद में जल जीवन मिशन पर कार्य कर रही वेलस्पन की समीक्षा के द्वारा प्रोजेक्ट मैनेजर के द्वारा बताया गया कि 874 परियोजनाओ के सापेक्ष सभी का डीपीआर बनाया जा चुका है, 234 पर बोरिंग का कार्य हो चुका है लेकिन प्रतिदिन कनेक्शन देने के लक्ष्य को प्राप्त न करने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त किए और निर्देशित किया कि जब तक पुराने कार्य लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ण नहीं हो जाते तब तक कंपनी का नया कार्य न आवंटित किया जाय। इसके संबंध में प्रमुख सचिव को पत्र प्रेषित किया जाए और लक्ष्य प्राप्त नहीं करते हैं तो  इनके कार्य में भी कटौती की जाए। 
भू-गर्भ जल की समीक्षा बैठक के दौरान पाया कि जनपद के बदलापुर और महाराजगंज डाक जोन में है जिस पर लघु डाल से समन्वय कर कार्ययोजना बनाए जाने के निर्देश मंत्री  द्वारा दिए गए।उन्होंने कहा कि मा० प्रधानमंत्री जी की सपना है कि वर्ष 2024 तक प्रत्येक घर तक शुद्ध जल पहुचाया जाएं और शासन के हर घर नल योजना को मूर्त रूप दिया जाए।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने