सिरकोनी के सादीपुर गांव में फिर जंगल काट कर गलत तरीके से सड़क बनाने की तैयारी, ग्रामीणो का विरोध

जौनपुर। तहसील सदर स्थित विकास खण्ड सिरकोनी क्षेत्र के ग्राम सभा सादीपुर के जंगल खाते की जमीन पर हरा पेड़ काटकर सड़क बनाने का मामला एक बार फिर तूल पकड़ने लगा है। जब हाईकोर्ट के आदेश से सरकारी तंत्र ने जंगल खाते की जमीन पर बनी सड़क को बुलडोजर लगवा कर एक बार हटवा चुका है। 
यहां बता दे कि सुप्रीम कोर्ट ने विगत वर्षो पूर्व एक रिट याचिका में जंगल खाते की जमीन पर सड़क बनाया जाना गलत ठहराया और कहा कि देश के अन्दर जंगल काट कर सड़क तब तक न बनाया जाये जब अगल बगल कोई दूसरा रास्ता मौजूद हो। यहां सादीपुर गांव में सुप्रीम कोर्ट के इसी आदेश के आधार पर जंगल में बनी सड़क को एक वर्ष पूर्व बुलडोजर लगा कर हटवाया गया था। लेकिन विपक्षी जनों द्वारा एक बार फिर पीडब्लूडी विभाग के जरिए साजिश करा के बनवाने की फिराक में है।
बता दे कि आज भी सरकारी अभिलेख खतौनी में सम्बन्धित जमीन जंगल खाते में दर्ज है।इस जमीन पर सड़क बनाये जाने के खिलाफ ग्राम वासी उदय भान सिंह नामक व्यक्ति द्वारा इस मुद्दे को लेकर हाईकोर्ट से लेकर अब सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई लड़ रहे है। सम्बन्धित जमीन का मुकदमा सुप्रीम कोर्ट में आज भी विचाराधीन है। जिसका नम्बर केश नंबर 005732 /21 और डायरी नंबर 8795/21 है जो विचाराधीन है। इसके बाद भी पीडब्लूडी विभाग विपक्षियों की साजिश में आकर न्याया पालिका द्वारा हटाई गयी सड़क बनाने की योजना बना रहा है। पीडब्लूडी  विभाग की इस साजिश से नाराज ग्रामीण जन जिला प्रशासन के शीर्ष अधिकारी से अपील करते है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा जंगल खाते की जमीन को लेकर किये गए आदेश का उल्लंघन न किया जाये। ग्रामीण जन की माने तो जंगल के बगल से दलित बस्ती के लिए चक मार्ग पहले से मौजूद है उस पर पीडब्लूडी विभाग एक जनप्रतिनिधि के दबाव में न बनवाते हुए महज एक व्यक्ति को लाभ पहुंचाने के लिए जंगल को काटा जा रहा है। जो न्याय हित में नहीं है और सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन भी है। हलांकि कि वादी मुकदमा का कथन है कि अन्तिम दम तक जंगल को बचाने की पूरी कोशिश किया जायेगा।जिला प्रशासन को इस मुद्दे पर गम्भीरता पूर्वक ध्यान देने की अपेक्षा की गयी है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जानिए मुर्गा काटने के दुकान से कैसे मिला गुड्डू की लाश,पुलिस कर रही है जांच

बिजली विभाग बड़े बकायेदारो से बिल की वसूली कराये - डीएम जौनपुर

मंत्री गिरीश चन्द यादव का अखिलेश यादव पर जबरदस्त पलटवार,दे दिया केन्द्रीय मंत्री बनाने का आफर