आम और इमली की शादी, विदाई के समय उपहार में मिला खाद और खुरपा, जानें क्या है पूरी कहानी

 

आपने शादी तो बहुत देखी होंगी, लेकिन आम और इमली की शादी नहीं देखी होगी। प्रदेश के जनपद सीतापुर में इसी तरह की अनोखी शादी संपन्न कराई गई है। इस शादी में बाकायदा शादी का कार्ड छपवा कर इलाके में बंटवाया गया और लोगों को बारात के लिए आमंत्रित किया गया। आम और इमली की शादी में 400 से अधिक जनता बराती पहुंचे और भोजन किया। इतना ही नहीं जब बारात की विदाई की गई तो उसे उपहार स्वरूप खुरपा और खाद दिया गया।
इस शादी में अधिकारी से लेकर इलाके के किसान भी पहुंचे। आपको बता दें कि पिसावा इलाके के मुल्ला भीरी बाबा स्मृति वाटिका मुस्तफाबाद में आम और इमली के विवाह के साथ 51 बाग स्थापित किए गए। इस बारात में जिले के सीडीओ अक्षत वर्मा सहित तमाम अधिकारी मौजूद रहे। इस आयोजन में कठिना नदी को बचाने के लिए उसके इर्द-गिर्द 1500 पौधों का रोपण किया गया। 
कार्ड पर चिरंजीव रसाल (आम) और आयुष्मति (इमली) का विवाह कराया गया। यह विवाह अनंत चतुर्दशी के शुभ मुहूर्त पर दोनों का विवाह संपन्न कराया गया। इस कार्ड में दर्शनाभिलाषी सरकारी विभाग और स्वागत के लिए कठिना संरक्षण समिति का नाम छपवाया गया था। कठिना नदी को बचाने के लिए एक मुहिम के तहत वैदिक रीति रिवाज से होने वाली यह शादी संस्कृति सभ्यता और विज्ञान का अद्भुत संगम साबित होगी। कठिना नदी को पुनर्जीवित करने के मकसद से शुरू हुआ यह अभियान अब अपने पड़ाव पर पहुंच चुका है। इस अभियान में कठिना संरक्षण समिति और लोक भारती सीतापुर ने इसकी शुरुआत की थी कई पड़ाव को पार करते हुए यह कारवां काफी विशाल हो चुका है।कठिना के आसपास बसे गांवों के साथ ही जुड़ा हुआ है। 
जिला संयोजक लोक भारती कमलेश सिंह ने बताया कि कठिना नदी के किनारे फल पट्टी विकसित होने से कई फायदे होंगे। बाग लगने से पानी का खर्च कम होगा फलदार पेड़ों से किसान समृद्ध होंगे और कठिना नदी पुनर्जीवित हो जाएगी पहले गांव में 51 भागों में 11 हजार पौधे लग चुके हैं हमारी योजना कठिना के आसपास 1500 सौ भाग लगाने की है वहीं कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर डीएस श्रीवास्तव अध्यक्ष कृषि विज्ञान केंद्र कटिया का कहना है आम और इमली के आसपास होने से पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूती मिलेगी इससे पर्यावरण संतुलित बना रहे रहेगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रातः काल तड़तड़ाई गोलियां, बदमाशों ने अखिलेश यादव की कर दिया हत्या,ग्रामीण जनों में घटना को लेकर गुस्सा

सीएम योगी का चुनावी वादा बिजली बिल बकाये को लेकर दिया यह आदेश

आज से लगातार 08 दिनों तक बैंक रहेंगे बन्द जानें इस माह में कितने दिवस होगे काम काज