पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग से सात लोगो की दर्दनाक मौत,पुलिस और दमकल विभाग ने किया रेसक्यू,आला अधिकारी मौके पर

जनपद कौशाम्बी के थाना कोखराज क्षेत्र में भरवारी कस्बे के वार्ड नंबर 23 में एक पटाखा फैक्टरी में रविवार को सुबह लगभग 11.30 बजे के आसपास पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हो गया। इसमें सात लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जन भर से अधिक लोग झुलस गए हैं।मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंच कर आग पर किसी तरह काबू पाया। विस्फोट इतना जबर्दस्त था का इसकी आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। एसपी बृजेश श्रीवास्तव ने सात लोगों के मौत होने की पुष्टि की है। 
विस्फोट के बाद मकान में आग लग गई। चार लोगों के मौत मौके पर हो गई और तीन उपचार के दौरान काल के गाल में चले गए। 18 लोगों को कई घन्टे फंसे रहने की सूचना है। राहत और बचाव कार्य में पुलिस और फायर ब्रिगेड के लोग जुटे रहै हैं। पटाखे के टुकड़े कई किलोमीटर दूर तक उड़कर पहुंच गए। घटना भरवारी के खलीलाबाद इलाके में स्थित पटाखा फैक्टरी में हुई है। शिव नारायण पटेल और फैक्टरी मालिक शाहिद अली पुत्र शराफत अली के बाद तीसरे मृतक की पहचान हो गई है। तीसरे मृतक की पहचान शिवकांत (25) पुत्र राम भवन निवासी अंबहा के रूप में की गई। फैक्टरी में काम करने वाले जयचंद के परिजन भी मौके पर पहुंच गए हैं। 
पटाखा फैक्टरी खलीलाबाद के रहने वाले शराफत अली की बताई जा रही है। शराफत अली न्यू रंगोली फायरवर्क्स के नाम से पटाखा फैक्टरी चलाते हैं। हादसे में फैक्टरी मालिक शराफ के एक बेटे के भी मौत की सूचना मिल रही है। एसपी बृजेश श्रीवास्तव ने अभी तक कुल सात लोगों के मौत होने की पुष्टि की है। मौके पर एडीजी प्रयागराज जोन भानु भास्कर भी मौके पर पहुंच गए हैं। एक मृतक शिव नारायण (30)  पुत्र भोलानाथ की पहचान हो पाई है। घायल बबलू पटेल, दीना पटेल, अशोक पटेल, कौशल अली और शराफत अली को एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया है।
घटना की सूचना पाकर एसपी बृजेश श्रीवास्तव मौके पर पहुंच गए। मौकैे पर एंबुलेंस की कई गाड़ियां भी पहुंच गई हैं। घायलों को अस्पताल भेजा जा रहा है। 
गंभीर रूप से  घायल लोगों को एसआरएन अस्पताल प्रयागराज भेजा जा रहा है। पूरा इलाका एंबुलेंस के सायरन से गूंज रहा है।
फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं। मलबे में फंसे लोगों को निकालने का कार्य शुरू कर दिया गया है। घटना के बाद स्थानीय नेताओं की भीड़ जुट गई है। पूर्व विधायक संजय गुप्ता, कैलाशचंद्र केसरवानी सहित आदि नेता पहुंच गए हैं। कई किलोमीटर दूर तक सुनाई दिया विस्फोट, जिससे लोग दहल गए। धमाका इतना तेज था कि मलबे काफी दूर तक जाकर गिरे। 
गांव के अमित विश्वकर्मा ने बयान आया है कि 16 लोगों को घायल अवस्था में निकाला है। जिसमें कई लोगों की मौत हो चुकी थी। 
एडीजी भानु भास्कर मौके पर पहुंच गए हैं। वह अधिकारियों और स्थानीय लोगों से बातचीत कर घटना के बारे में जानकारी लेने का प्रयास कर रहे हैं। आग को फिलहाल पूरी तरह से बुझा लिया गया है। दर्जन भर से अधिक एंबुलेंस को मौके पर भेजा गया है जो घायलों को अस्पताल पहुंचने में लगी हैं।पटाखा फैक्टरी मालिक के बेटे की भी हादसे में मौत भरवारी में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट में जिन लोगों की मौत हुई है उनमें पटाखा फैक्टरी के मालिक शराफत अली का बेटा शाहिद भी शामिल है। शाहिद अली के नाम पर ही पटाखा फैक्टरी का लाइसेंस था। ब्लास्ट में सात लोगों की मौत हो चुकी है। चेहरा झुलस जाने के कारण पांच लोगों की पहचान नहीं हो सकी है।
अभी तक फिलहाल शाहिद अली पुत्र शराफत अली और शिव नारायण पुत्र भोलानाथ पटेल की पहचान हो पाई है। शिव नारायण गांव अंबहा थाना कोखराज कौशांबी का रहने वाला है। शिवनारायण को पांच माह की बेटी है पत्नी कौशल्या पटेल है। वह चार भाई बहनों में बड़ा था। शाहिद अली खललाबाद भरवारी के सरजूदास नगर वार्ड नंबर 17 का रहने वाला है।आग बुझाने के बाद भी धमाके होते रहे जिससे पूरा इलाका कांप रहा था।

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता एवं पूर्व विधायक के परिवार जनों पर फिर मारपीट और छेड़खानी का मुकदमा हुआ दर्ज, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

भाजपा के प्रत्यशियो की दसवीं सूची जारी, मछलीशहर से भी प्रत्याशी घोषित देखे सूची

लोकसभा चुनाव के लिए बसपा की चौथी सूची जारी, जानें किसे कहां से लड़ा रही है पार्टी, देखे सूची