योग को जनान्दोलन का स्वरूप देकर जन जन तक पहुचायें - श्याम सिंह यादव सांसद


शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को प्रगाढ़ करता है योग - डा गोरखनाथ पटेल बीएसए 

जौनपुर। पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में  चल रहे योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर में प्रतिभाग करते हुए बतौर मुख्य अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा गोरखनाथ पटेल ने कहा है कि नियमित योग के सैद्धांतिक और क्रियात्मक अभ्यासों का प्रभाव न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को सर्वोत्तम बनाता है बल्कि यह चित्त और चेतना को दिव्यतम स्तर तक पहुंचाता है इसलिए हर व्यक्ति को योगाभ्यास को जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाकर अपनें स्वास्थ्य को सर्वोत्तम बनाना चाहिए। प्रशिक्षुओं को सम्बोधित करते हुए सांसद श्याम सिंह यादव नें कहा की एक जन आंदोलन का स्वरुप देकर जन जन तक योग की विधाओं को पहुंचाने की आवश्यकता है और ऐसा करके ही रोगों के खिलाफ हम जंग को जीत सकते हैं और उन्होनें बताया कि प्राकृतिक चिकित्सा पद्धतियों में योगाभ्यास से बेहतर कोई भी ऐसा माध्यम नहीं है जो व्यक्ति के सम्मूर्ण मनोदैहिक स्वास्थ्य को दिव्यतम बना सके। 

इसी मौके पर समाज सेवी अशोक गुप्ता के द्वारा पतंजलि योग समिति के प्रान्तीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति को अंगवस्त्रम भेंट करके सम्मानित किया गया। श्री हरीमूर्ति के द्वारा विविध प्रकार के मन्त्रोच्चारों के साथ आसन,व्यायाम और प्राणायामों के साथ ध्यान का अभ्यास कराते हुए उनसे होनें वाले लाभों को बताते हुए बताया गया की जब भी व्यक्ति के भीतर रक्त और प्राणवायु के संचार में असंतुलन होता है तो व्यक्ति किसी ना किसी की समस्याओं से ग्रसित हो जाता है और योगाभ्यास के माध्यम से बहुत ही कम समय में इन तत्वों के प्रवाह में संतुलन स्थापित करके व्यक्ति पूर्णतः स्वस्थ हो जाता है।
इस मोके पर खण्ड शिक्षा अधिकारी राजीव यादव, अधिवक्ता हरीनाथ यादव, नवीन द्विवेद्वी, रविन्द्र सिंह,डा शैलेश सिंह,बजरंगी यादव, राजीव सिन्हा,राजू सिंह, जयनाथ, डा केबी यादव, अशोक गुप्ता, सुरेन्द्र पटेल, कुलदीप योगी, विकास योगी, कार्तिकेय, हंसराज चौधरी,सुरेश कुमार, आशुतोष और नन्दलाल सहित अन्य साधक उपस्थित रहे।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भाभी को अकेला देख देवर की नियत हुई खराबा, जानें फिर क्या हुआ, पुलिस को तहरीर का इंतजार

घुस लेते लेखपाल रंगेहाथ गिरफ्तार, मुकदमा दर्ज कर एनटी करप्शन टीम ले गयी साथ

सिद्दीकपुर में चला सरकारी बुलडोजर मुक्त हुई 08 करोड़ रुपए मालियत की सरकारी जमीन