सवाल:आखिर निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज कब तक पूरी तरह बनकर होगा तैयार, शुरू होगी स्वास्थ्य सेवाएं ?


जौनपुर। जनपद मुख्यालय से लगभग आठ किमी दूर जौनपुर शाहगंज मार्ग पर सिद्दीकपुर में वर्ष 2014 से निर्माणाधीन राजकीय मेडिकल कॉलेज आज तक पूर्ण रूप से बनकर तैयार नहीं हो सका है। इसके कारण जो भी हो लेकिन जिला प्रशासन के अधिकारी जब भी मेडिकल कॉलेज के निर्माण की प्रगति का निरीक्षण करने जाते है तो जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा करने का हुक्म कारदायी संस्था को देते है लेकिन कारदायी संस्था है कि अधिकारीयों के आदेश को सायद गम्भीरतापूर्वक नहीं लेती है तभी तो अभी तक मेडिकल कॉलेज पूरी तरह बनकर तैयार नहीं हो सका है।
यह अलग बात है कि इस मेडिकल कॉलेज में छात्रो की पढ़ाई का काम कागज पर संचालित हो रहा है।आउट सोर्सिंग के जरिए कर्मचारी भी तैनात है। हलांकि कि नर्सिंग स्टाफ को आज तक वेतन की एक भी फूटी कौड़ी नहीं मिल सकी है। पढ़ाई कहां हो रही है, ओपीडी किधर चलती है,कितने मरीज देखे जाते है। इसका कोई अता पता नहीं है। हां कागज पर सब कुछ चल रहा है।
साल 2023 शुरू होते ही जिले के जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा और मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम एक साथ उमानाथ सिंह स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय का निरीक्षण कर निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी लेने मेडिकल कॉलेज गये वहां पर अधिकारी द्वय ने प्रशासनिक भवन, शैक्षणिक भवन के विभिन्न कक्षाओं एवं लैब का विस्तार से निरीक्षण किया और राजकीय निर्माण निगम के एक्सईएन आर के सिंह को निर्देशित किया कि इस महीने की आखिरी तक शैक्षणिक भवन 05 पांचवे तल की ढलाई का कार्य पूर्ण कर लिया जाए।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि गर्ल्स बाथरूम के फिनिशिंग का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाएं। जिलाधिकारी ने ओपीडी बिल्डिंग के निरीक्षण के दौरान बेसमेंट में फार्मा लैब को 03 दिन के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने माइनर ओ0टी0 कक्ष के फालसिलिंग और टाइल्स का कार्य पूर्ण कराकर 15 दिन के भीतर हैण्डओवर करने के निर्देश दिये।जिलाधिकारी ने एक्स0ई0एन0 आर0के0 सिंह को निर्देशित किया कि कार्य में तेजी लाते हुए जल्द से जल्द पूर्ण कराएं और जो भी सामग्री का प्रयोग किया जा रहा है वह गुणवत्तापूर्ण होनी चाहिए। परिसर में तालाब एवं खेल के मैदान को भी जल्द से जल्द तैयार करने को कहा। एक्स0ई0एन0 विद्युत को निर्देश दिया कि बिजली की समस्या न होने पाए।निरीक्षण में टाटा कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर पी0एन0 सिंह, मेडिकल कॉलेज प्रधानाचार्य डॉ0 शिवकुमार, डॉ0 अवनीश तिवारी, डॉ0 जाफरी सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित रहे। निरीक्षण कर अधिकारी द्वय निर्देश दिये अब कारदायी संस्था के अधिकारी उस पर कितना अमल करेंगे यह कहना कठिन होगा।

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत