अब आंगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से गर्भवती महिलाओं और शिशुओं को मिलेगा घी व दूध पाउडर


 

लखनऊ: आज से राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जुड़ी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं कोटेदार के यहां से राशन लेकर उसको पैक करेंगी। इसके अलावा वह दूध पाउडर, दही व घी के अलग पैकेट बनाएंगी। इन पैकेटों को वह आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को लेकर जाकर सौपेंगी।
प्रदेश सरकार ने अन्य सरकारी कर्मचारियों की तरह ही अब आंगनबाड़ी केन्द्रों को दीपावली के पहले एक बड़ा तोहफा दिया है। अब सरकार की ओर से आंगनबाड़ी से जुड़ी गर्भवती महिलाओं, शिशुओं व बालिकाओं को दूध पाउडर, दही व घी भी दिया जाएगा। अभी तक राज्य सरकार की तरफ से आंगनबाड़ी केन्द्रों से जुड़ी लाभार्थियों को कोटेदार के माध्यम से पुष्टाहार उपलब्ध कराया जाता था।
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े स्वयं सेवी संस्थाओं की महिलाएं पुष्टाहार के यह पैकेट पैक करके आंगनबाड़ी केन्द्रों तक पहुंचाने का काम करेंगी। इससे स्वयं सेवी संस्थाओं से जुड़ी महिलाएं भी रोजगार मिलने से आत्मनिर्भर बनेंगी। उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में 1.89 लाख आंगनबाड़ी केन्द्र हैं। जहां पर 6 वर्ष तक की आयु के बच्चों को शिक्षा देने के साथ, किशोर युवतियों, गर्भवती महिलाओं तथा शिशुओं की देखरेख करने वाली माताओं की आवश्यकताओं की पूर्ति कार्यकर्ता व सहायिकाओं के माध्यम से की जाती है। 
आंगनबाड़ी केन्द्रों पर लाभार्थियों को अब चावल, दाल व गेहूं के साथ दूध पाउडर, दही, घी भी उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से दिया जाएगा। इससे प्रदेश भर के आंगनबाड़ी केन्द्रों से जुड़ी 1.64 करोड़ लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। लखनऊ में 2015 आंगनबाड़ी केन्द्र हैं। जहां पर 1.60 लाभार्थियों को कोटेदारों के माध्यम से राशन उपलब्ध कराया जाता था।
जहां से कार्यकत्रियां उन पैकेटों को लाभार्थियों तक पहुंचाएंगी। इसमें राष्ट्रीय ग्रामीण अजिविका मिशन व बाल विकास पुष्टाहार विभाग व खाद्य एवं रसद आपूर्ति विभाग बराबर की जिम्मेदारी निभाएंगे। लखनऊ में सोमवार से इस योजना की शुरुआत की जाएगी। दिवाली तक पुष्टाहार के पैकेट सभी लाभार्थियों तक पहुंचा दिए जाएंगे।
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के उपायुक्त स्वतरू रोजगार सुखराज बंधु बताते हैं कि कंपनियों से जो पुष्टाहार मिलता था वह पहले कोटेदारों के जरिए आंगनबाड़ी केन्द्रों पर जाता था। अब स्वयं सहायता समूह की महिलाएं पुष्टाहार का पैक करके आंगनबाड़ी केन्द्रों तक पहुंचाएंगी।

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश