श्रोताओं को ध्यान में रख कर करें लेखन कार्य - डॉ. परमात्मा


पूर्वांचल विश्वविद्यालय में विशेष व्याख्यान का हुआ आयोजन 

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग में टेलीविजन में संवाद की प्रवृति और लेखन विषयक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। व्याख्यान में बतौर मुख्य वक्ता महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, मोतिहारी, बिहार के मीडिया अध्ययन विभाग में सहायक आचार्य डॉ परमात्मा कुमार मिश्र ने कहा कि संवाद लेखकों को सदैव श्रोताओं को ध्यान में रख कर लेखन कार्य करना चाहिए. टेलीविजन के दर्शक विभिन्न वर्गों के होते है ऐसे में सबके लिए उपयुक्त भाषा का चयन प्रभावी होता है. उन्होंने कहा कि दृश्यों के साथ- साथ शब्दों का भी बहुत महत्व है.
उन्होंने कन्वर्जेन्स मीडिया  की चर्चा करते हुए कहा कि तकनीकी का समागम हो रहा है. मोबाइल ने सूचना के क्षेत्र में क्रांति ला दी है. मीडिया कर्मियों के लिए मोबाइल का प्रयोग नए रूप में सामने है. समाचार लेखन, संपादन, फोटो संकलन से जुड़े कामों को मिनटों में किया जा रहा है.
डॉ परमात्मा कुमार मिश्र ने जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ मनोज मिश्र को महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, मोतिहारी, बिहार पत्रिका ज्ञानोदय भेंट की. डॉ मनोज मिश्र ने मुख्य वक्ता को अंगवस्त्रम एवं स्मृति चिन्ह भेंट किया. इस अवसर पर डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ सुनील कुमार, डॉ अवध बिहारी सिंह, डॉ चन्दन सिंह, पंकज सिंह, श्यामा यादव समेत विद्यार्थी उपस्थित रहें।  

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया