सचिवालय ने जारी की अधिसूचना शीतकालीन सत्र 05 दिसम्बर से होगा शुरू


उत्तर प्रदेश विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 5 दिसंबर से शुरू होगा। इस संबंध में शुक्रवार को विधानसभा सचिवालय ने अधिसूचना जारी कर दी है। शीतकालीन सत्र के दौरान योगी आदित्यनाथ सरकार वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी। इस संक्षिप्त सत्र के दौरान सरकार कुछ विधेयकों को पारित कराएगी और कुछ अध्यादेशों के प्रतिस्थानी विधेयक भी लाएगी। 
सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में विधानमंडल का शीतकालीन सत्र आहूत करने के संसदीय कार्य विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई थी। तय किया गया था कि विधानमंडल का शीतकालीन सत्र पांच दिसंबर से शुरू होगा। शुक्रवार को इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है।
शीतकालीन सत्र के दौरान योगी सरकार वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी। इस संक्षिप्त सत्र के दौरान सरकार कुछ विधेयकों को पारित कराएगी और कुछ अध्यादेशों के प्रतिस्थानी विधेयक भी लाएगी। बता दें कि विधानमंडल का पिछला सत्र मानसून था जो 19 से 23 सितंबर तक हुआ था।

संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना के अनुसार विधानमंडल का यह सत्र संभवत: तीन दिन चलेगा। इसमें सरकार की ओर से मुख्य रूप से अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। कुछ विधायी कार्य भी होंगे। योगी सरकार ने वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए 6,15,518.97 करोड़ रुपये का बजट बीती 29 मई को पेश किया था।


योगी आदित्यनाथ सरकार की कोशिश है कि वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए वह उत्तर प्रदेश में विकास कार्यों को तेज गति दे। चूंकि अगले वित्तीय वर्ष का बजट पेश करने में अभी लगभग तीन महीने का समय बाकी है, इसलिए सरकार समय गंवाए बिना विकास कार्यों को गति देने के लिए अनुपूरक बजट लाएगी। अनुपूरक बजट में सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल चालू योजनाओं और परियोजनाओं के लिए आवश्यक धनराशि का इंतजाम किया जाएगा। कुछ नई मदों के लिए भी धनराशि दी जा सकती है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पुलिस मुठभेड़ में मारे गए बदमाशो का शव उनके पिता ने लेने से किया इनकार जानें कारण

गुरूजी को अपनी छात्रा से लगा प्रेम रोग तो अब पहुंच गए सलाखों के पीछे,थाने में हुआ एफआइआर दर्ज

पुलिस मुठभेड़ में दो सगे भाई बदमाश मारे गये एक फरार जिसकी तलाश जारी है