बोर्ड की परीक्षा में नकल करते कराते पकड़े जानें पर जिम्मेदारों पर होगी विधिक कार्यवाई -डीएम


जौनपुर। माध्यमिक शिक्षा परिषद उ०प्र० द्वारा 16 फरवरी से 04 मार्च 2023 तक संचालित होने वाली हाईस्कूल एवं इंण्टरमीडिएट परीक्षा  को सुचिता पूर्ण, शान्ति पूर्वक व नकल विहीन एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए समस्त केन्द्र व्यवस्थापक, अतिरिक्त/ वाह्य केन्द्र व्यवस्थापकों का परीक्षा पूर्व तैयारियों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा व पुलिस अधीक्षक डॉ० अजय पाल शर्मा की उपस्थिति में टी०डी० कालेज के मार्कण्डेय हाल में संपन्न हुई।
जिलाधिकारी द्वारा शांतिपूर्ण, शुचितापूर्ण परीक्षा सम्पादित कराने हेतु निर्देश देते हुए कहा कि वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षा हेतु निर्धारित समस्त परीक्षा केन्द्रों में प्रश्न पत्र रखे जाने हेतु एक पृथक कक्ष को स्ट्रांग रूम बनाया जाय। उन्होंने स्ट्रांग रूम में किसी अधिकारी/ कर्मचारी का मोबाइल फोन के साथ प्रवेश वर्जित होगा। पेपर डबल लॉक में होना चाहिए व स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरा लगा होना चाहिए। जहां से भी नकल की शिकायत आई वहां के जिम्मेदार लोंगो के खिलाफ विधिक कार्यवाई हो सकती है। डीएम ने शख्त हिदायत दिया कि जिला विद्यालय निरीक्षक दफ्तर में कंट्रोल रूम से शख्त निगरानी की जाये।  
जिलाधिकारी ने कहा कि संबंधित लोग परीक्षा शुरु होने के एक घंटा पहले केंद्र पर पहुंचे   अगर न समय से पहुंचते तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र व्यवस्थापक यह सुनिश्चित भी करे की विद्यालय में टॉयलेट, पानी, साफ सफाई की व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र से 100 मीटर की दूरी तक फोटोकॉपी प्रतिबंधित रहेगी। कोई भी विद्यार्थी मोबाइल लेकर परीक्षा केंद्र में नहीं जाएगा। उन्होंने सभी केंद्र व्यवस्थापक से कहा कि है आप लोग की जिम्मेदारी है कि शासन की मंशा के अनुरूप परीक्षा सकुशल व सुचिता पूर्ण संपन्न कराएं।जिलाधिकारी द्वारा शासन एवं विभाग द्वारा प्रदान किये गये निर्देशों को अक्षरशः अनुपालन करने के बारे में विस्तृत रूप से निर्देश दिये गये।पुलिस अधीक्षक डॉ० अजय पाल शर्मा द्वारा शांतिपूर्ण परीक्षा कराने के लिये सभी आवश्यक सुरक्षा प्रदान करने हेतु आश्वासन दिया गया। बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा शुचितापूर्ण नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिये विस्तृत निर्देश दिये गये।
डीआईओएस के अनुसार जनपद के 253 परीक्षा केंद्रो पर हाईस्कूल एवं इन्टर मीडिएट के 178261 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा सुचिता पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराना के लिए 32 सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं 253 स्टैटिक्स मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगायी गयी है। ताकि नकल करने और कराने वालो पर प्रभावी कार्यवाई हो सके।इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) राम अक्षयबर चौहान, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ संजय कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ० गोरख नाथ पटेल, रमेश यादव व केंद्र व्यवस्थापक उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर और मछलीशहर (सु) लोकसभा में जानें विधान सभा वारा मतदान का क्या रहा आंकड़ा,देखे चार्ट

मतगणना स्थल पर ईवीएम मशीन को लेकर हंगामा करने वाले दो सपाई सहित 50 के खिलाफ एफआईआर

आयोग और जिला प्रशासन के मत प्रतिशत आंकड़े में फिर मिला अन्तर