287 जोडों का विवाह धूमधाम से हुआ सम्पन्न

 मा0 मंत्री ने दिया नव विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद

  जौनपुर । मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत जनपद की तहसील मुख्यालयों में 08 मुस्लिम सहित कुल 287 जोड़ों का विवाह धूमधाम से संपन्न हुआ। जनपद में कुल 315 जोड़ों ने सामूहिक विवाह हेतु आवेदन किया था जिसमें से 287 जोड़े विवाह समारोह मंे सम्मिलित हुए जिनका विवाह/निकाह रीति रिवाज से सम्पन्न कराया गया। तहसील सदर तथा शाहगंज में माननीय मंत्री आवास एवं शहरी नियोजन उत्तर प्रदेश गिरीश चंद्र यादव एवं जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने विवाह समारोह में सम्मिलित होकर नवविवाहित वर-वधू को आशीर्वाद दिया।
इस अवसर पर मा0 मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों एवं असहाय जनता के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश सरकार गरीबों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। आज इसी क्रम में माननीय मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब परिवार के बेटे-बेटियों का विवाह संपन्न कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज भी कई ऐसे परिवार है जो अपनी बेटियों की शादी करने में सक्षम नहीं हैं। सरकार ऐसे परिवारों को चिन्हित कर इच्छुक पात्र परिवारों के बेटे-बेटियों की शादी कराकर रुपए 51 हजार की आर्थिक सहायता भी प्रदान कर रही है। माननीय मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गरीबों के प्रति अत्यंत संवेदनशील हैं। वर्ष 2017 से पहले जो आर्थिक सहायता रू0 20 हजार थी उसे बढ़ाकर पहले रू0 35 हजार की गई बाद में फिर से रू0 51 हजार कर दी गई है। मा0 मंत्री ने विवाह समारोह के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी।
विवाह समारोह में जिलाधिकारी ने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि आज नवविवाहितो के जीवन की नई शुरुआत हो रही है जिसके लिए सभी को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने कहा कि आगे भी इसी तरह गरीब परिवार की बेटियों की शादियां कराई जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत पात्र परिवार हो वे अपना आवेदन कार्यालय खंड विकास अधिकारी तथा नगर पालिका/नगर पंचायत कार्यालय में दे सकते हैं। विवाह समारोह में जिलाधिकारी की पहल पर विभिन्न सामाजिक संगठनों/कार्यकर्ताओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया तथा नवविवाहित जोड़ों को उपहार भेंट किए।
सदर तहसील का विवाह समारोह तिलक रिसोर्ट पीली कोठी में संपन्न हुआ। यहां 02 मुस्लिम जोड़ों सहित कुल 48 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। इस अवसर पर सिद्धार्थ हास्पिटल के डा0 लाल बहादुर सिद्धार्थ ने 50 दीवार घड़ी, कमला हॉस्पिटल के डॉक्टर संजय सिंह ने 50 कुकर, महामंत्री शिक्षक संघ डॉ0 राजेश सिंह ने 50 शाल, प्रबंधक मॉ दुर्गा इंटर कॉलेज डॉक्टर सूर्यप्रकाश सिंह ने 50 साड़ी, सावित्री नर्सिंग होम के डाक्टर विनोद सिंह ने 50 कम्बल, कपड़ा व्यवसाई जलालुद्दीन-जमालुद्दीन ने 50 पैंट-शर्ट तथा पूर्व अध्यक्ष नगर पालिका परिषद दिनेश टण्डन ने साडि़यां उपहार स्वरूप भेंट की।
तहसील बदलापुर में 01 मुस्लिम जोड़े सहित कुल 23, शाहगंज में 01 मुस्लिम सहित कुल 71, मछलीशहर में 03 मुस्लिम सहित कुल 42, केराकत में कुल 31 तथा मडि़याहूं में एक मुस्लिम सहित कुल 72 जोड़ों का विवाह/निकाह संपूर्ण रीति रिवाज के साथ संपन्न हुआ। शासन की तरफ से प्रत्येक नवविवाहित जोड़ों को दो अदद बिछिया, एक नाक की कील, एक जोड़ी पायल, एक साड़ी, एक पैंट-शर्ट, एक कंबल, दो तकिया, एक चादर, एक ट्रालीबैग, बर्तन सेट, सिंगारदानी, सिंदूरदानी, चूड़ी, बिंदी, लिपस्टिक तथा नेलपालिस प्रदान की गई। तहसील शाहगंज में अध्यक्ष नगर पालिका परिषद गीता जायसवाल द्वारा प्रत्येक वधू को एक साड़ी तथा वर को एक पैंट शर्ट प्रदान की गई।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

विधायक और सपा नेता के बीच मारपीट की घटना का जानें सच है क्या,आखिर जिम्मेदार के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं

स्वागत कार्यक्रम में सपाईयों के बीच मारपीट की घटना से सपा की हो रही किरकिरी

हलाला के नाम पर मुस्लिम महिला के साथ सामुहिक दुष्कर्म, मुकदमा दर्ज मौलाना फरार