कोरोना संक्रमण काल में अब हर स्तर पर जाने कैसे मानवता हो रही है शर्मसार



जौनपुर। कोरोना संक्रमण काल में अब मानवता भी शर्मसार होने लगी है। कोरोना के चलते बड़ी संख्या में में हो रही मौतों से अब आम जन मानस इतना डरा हुआ है कि किसी भी तरह से हुई मौत हो जाने पर लाश के पास जाना तो दूर की बात है मृतक परिवार के घर मातमपुर्सी करने का साहस कोई नहीं कर पा रहा है। कोरोना ने तो जीवित जनों को अलग किया ही है मुर्दों को भी अलग थलग कर दिया है।  
जी हां जनपद जौनपुर के थाना मड़ियाहूं क्षेत्र स्थित ग्राम अम्बरपुर में बीते 26 अप्रैल को ग्राम वासी तिलकधारी सिंह की पत्नी राजकुमारी सिंह कुछ समय से बीमार थी लेकिन 26 अप्रैल को उनकी हालत अधिक खराब हो गयी तो पति उन्हें उपचार के लिए जौनपुर जिला अस्पताल लेकर आया यहाँ पर सरकारी अस्पताल में चिकित्सक अपनी जिम्मेदारी भूल कर मानवता को शर्मसार किया। मरीज को न तो भर्ती किया नहीं वेड अथवा दवा तक नहीं दिया परिणाम स्वरुप राजकुमारी सिंह की मौत हो गयी। 
पत्नी की मौत के बाद तिलकधारी सिंह उसे लेकर रोते विलखते दोपहर को फिर अपने गाँव अम्बरपुर पहुंचे गांव के लोग भी कोरोना संक्रमण से मौत बताकर तिलकधारी के घर नहीं गये। अब तिलकधारी सिंह को अपने मृतक पत्नी के शव के दाह संस्कार की चिंता हो गयी जब गांव का कोई संकट की घड़ी में उनकी मदत के लिए नहीं आया तो वह खुद ही शव को अकेले साइकिल पर लाद कर शमशान घाट की ओर लेकर चल दिये लेकिन गांव के लोगों ने अन्धविश्वास के कारण यहाँ भी मानवता को शर्मसार किया लोगों ने लाश को जलाने से रोक दिया। इसके बाद तिलकधारी लाश को सड़क पर रख कर विलख रहा था तभी इस घटना की खबर थाना प्रभारी मड़ियाहूं मुन्ना राम घूसिया को मिली कोतवाल पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और शव को लेकर जौनपुर स्थित रामघाट भेज कर दाह संस्कार कराके पुलिस के मानवीय चेहरा दिखाया है। 
इस तरह इस घटना ने प्रमाणित कर दिया है कि अब कोरोना संक्रमण काल में अब मानवता भी शर्मसार होने लगी है। लोग अपने समाज की परम्पराओं को तिलांजली देते नजर आ रहें है। इस घटना में मरीज के उपचार से लेकर मरणोपरांत दाह संस्कार तक हर स्तर पर मानवता कराहती नजर आयी है क्या इसी को व्यवस्था और समाज कहते है ?   

Comments

  1. Bahut kharab soch hai corona me agar kisi ka bhai ya ya baham mar jaye ye galat hai agar h log ek dusre ke ke sath aisa karege to hamare sath bhi aisa ho sakta hai 🙏

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

बसपा ने जारी की 11 लोकसभा प्रत्याशियों की सूची,वाराणसी फिरोजाबाद का बदला प्रत्याशी, मछलीशहर से सरोज पर दांव देखे सूची