यूपी पुलिस के इन्सपेक्टर और सब इन्सपेक्टर के 3044 पद हुए सृजित, डिटेल खबर में


प्रदेश सरकार ने सशस्त्रत्त् पुलिस में इंस्पेक्टर के 45 एवं सब इंस्पेक्टर के 2999 पदों को मिला कर कुल 3044 पद सृजित करने का फैसला किया है। इस फैसले से पीएसी / सशस्त्रत्त् पुलिस में कई वर्षों से एक ही पद पर कार्यरत जवानों को प्रोन्नति के अवसर प्राप्त होंगे, जिससे उनके मनोबल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि पीएसी एवं नागरिक पुलिस में प्रोन्नति के समान अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से यह फैसला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर लिया गया है। नए पदों का सृजन कांस्टेबल के 3040 तथा हेड कांस्टेबल के 1489 पदों को समाप्त करते हुए किया गया है। इन पदों के स्थान पर सशस्त्रत्त् पुलिस में इंस्पेक्टर (ग्रेड पे 4600) व सब इंस्पेक्टर (ग्रेड पे 4200) के 3044 पद सृजित किए गए हैं। समाप्त किए गए पदों में कांस्टेबल नागरिक पुलिस के 1545 पद, सशस्त्रत्त् पुलिस के 676 पद व पीएसी के 819 पद शामिल हैं। इसी तरह समाप्त किए गए पदों में हेड कांस्टेबल नागरिक पुलिस के 1320 पद व सशस्त्रत्त् पुलिस के 169 पद शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि नागरिक पुलिस के पदावनत एवं पीएसी में स्थानान्तरित किए गए कार्मिकों के प्रकरण में राज्य सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार गृह विभाग से छह नवंबर 2020 को जारी शासनादेश द्वारा 896 नागरिक पुलिस के पदावनत कार्मिकों को पीएसी में स्थानान्तरित किए जाने के मामले को वापस लेते हुए निर्देश दिए गए थे कि पीएसी एवं नागरिक पुलिस में प्रोन्नति के समान अवसर देने के लिए अलग से कार्यवाही की जाए।


Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने जारी की दूसरी सूची जानें किसे कहां से लड़ा रही है चुनाव देखे सूची

यूपी में सात चरण में मतदान, जानें किस चरण में कौन सीट का होगा मतदान

भीषण हादसा: स्कॉर्पियो ने बाइक सवार तीन को रौदा, घटनास्थल पर तीनो की मौत