जिले में 35,10,929 मतदाता लेंगे मतदान में भाग,पैरा मिलिट्री फोर्स की सुरक्षा में होगी वोटिंग - राम प्रकाश एडीएम


जौनपुर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामप्रकाश ने अवगत कराया है कि 07 मार्च 2022 को जनपद जौनपुर की 9 विधान सभाओं में प्रातः 07.00 बजे से सायं 06.00 बजे तक मतदान होना है। सभी 9 विधान सभाओं में 2145 मतदान केन्द्रों के 3948 मतदेय स्थलों पर 35,10,929 मतदाताओं द्वारा मतदान किया जायेगा, जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। 35,10,929 मतदाताओं में 1826,577 पुरुष, 16,84.206 महिलायें एवं अन्य 146 मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। मतदाताओं की सुविधा के लिए आयोग के निर्देशानुसार अत्यन्त बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गयी है। महिला मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए सभी विधान सभाओं में एक-एक आल वूमन बूथ बनाये गये है तथा 357 मॉडल बूथ बनाये गये है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी मतदाताओं को मतदान करने के लिए वोटर आई०डी०, आधार कार्ड आदि कुल 13 विकल्प के रूप में निर्धारित किया गया।
सभी विधान सभाओं में निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण मतदान कराने के लिए 17372 कार्मिक लगाये गये है तथा 261 सेक्टर 32 जोन एवं 3 सुपर जोन बनाये गये है। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट एवं सुपर जोनल मजिस्ट्रेट के साथ सेक्टर पुलिस अधिकारी, जोनल पुलिस अधिकारी एवं सुपर जोनल पुलिस अधिकारी लगाये गये है। प्रत्येक बूथ पर केन्द्रीय पैरा मिलिट्री फोर्स लगायी गयी है साथ ही निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु 887 भारी वाहन एवं 993 हल्के वाहनों की व्यवस्था की गयी है।
मतदान कार्मिकों की पोलिंग पार्टी की रवानगी पूर्वांचल विश्व विद्यालय जौनपुर के मूल्यांकन भवन के सामने से की जायेगी। कुल 2315 बूथों पर वेबकास्टिंग एवं 1633 बूथों पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गयी है साथ ही 366 माइको आब्जर्वर लगाये गये है। कोई भी व्यक्ति/मतदाता मतदान केन्द्र के अन्दर मोबाइल फोन लेकर प्रवेश नहीं करेगा और न ही फोटोग्राफी करेगा। वोट की गोपनीयता बनाये रखी जाय। जनपद में धारा 144 लागू है, जिसका पालन किया जाय। सीमावर्ती जनपदों के बार्डर की लगातार निगरानी की जा रही है। यदि मतदाता/व्यक्ति उस विधान सभा का मतदाता नहीं है, तो उस विधान सभा में न सके।कोविड गाइड लाइन्स का पालन कराने के लिए सभी मतदान केन्द्रों पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किये गये है, जहां से पोलिंग पार्टियों की रवानगी होगी। वहाँ पर विधानसभा वार कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किये गये है। मतदान कार्य में लगे हुए सभी कार्मिकों को सेनेटाइजर, मास्क, फेसशील्ड एवं ग्लब्स उपलब्ध कराये गये है। मतदाताओं के लिए मतदान देने हेतु हैण्डग्लब्स उपलब्ध कराये जायेंगे। कोविड वेस्ट मैटेरियल को एकत्रित करने के लिए मतदान केन्द्रों पर डस्टबिन रखे जायेंगे। कीविड वेस्ट मैटेरियल को एकत्रित करने के लिए ब्लाकवार 66 टीमें लगायी गयी है।
मतदान होने के पश्चात ईवीएम को सुरक्षित रूप से पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर में मूल्यांकन भवन के स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखा जायेगा। ईवीएम की निगरानी के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा एवं 24 घंटे सीसीटीवी की निगरानी रहेगी जिसमें 8-8 घंटे की ड्यूटी के अनुसार मजिस्ट्रेट की तनाती की गयी है। सभी राजनैतिक दलों के प्रत्याशी ईवीएम की सुरक्षा को सीसीटीवी की निगरानी में देख सकेंगे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भाभी को अकेला देख देवर की नियत हुई खराबा, जानें फिर क्या हुआ, पुलिस को तहरीर का इंतजार

घुस लेते लेखपाल रंगेहाथ गिरफ्तार, मुकदमा दर्ज कर एनटी करप्शन टीम ले गयी साथ

सिद्दीकपुर में चला सरकारी बुलडोजर मुक्त हुई 08 करोड़ रुपए मालियत की सरकारी जमीन