मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के साथ पैरा मेडिकल कोर्स की मिलेगी शिक्षा


जौनपुर। उमानाथ सिंह स्वशासी चिकित्सा महाविद्यालय में अब एमबीबीएस पाठ्यक्रम के साथ पैरा मेडिकल कोर्स की पढ़ाई होगी। इसके लिए शासन स्तर से एक्स-रे, लैब, ओटी टेक्निशियन तीन ट्रेड की मंजूरी मिल गई है। एक ट्रेड बीएससी नर्सिंग को स्वीकृत नहीं मिली है। इन कोर्सो का संचालन नए सत्र 2022-23 से ही किया जाएगा। इसके लिए स्टेट मेडिकल फैकेल्टी की संयुक्त रूप से प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। इसके बाद काउंसिलिंग के जरिए दाखिला लिया जाएगा।
उमानाथ सिंह स्वशासी चिकित्सा महाविद्यालय में करीब पांच से छह माह पहले शासन स्तर पर पैरा मेडिकल कोर्स के संचालन के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। इसमें चार ट्रेड एक्स-रे टेक्निशियन के लिए 10 सीट, लैब टेक्निशियन की 40 सीट, ओटी टेक्निशियन की 10 सीट, बीएससी नर्सिंग की 60 सीट की अनुमति मांगी गई थी। इसमें से केवल एक्स-रे, लैब व ओटी टेक्निशियन के कुल 60 सीटों की ही मंजूरी मिल सकी। इसमें दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों की अर्हता इंटर विज्ञान रखी गई है, इससे इन क्षेत्रों में भविष्य तलाश रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मेडिकल कॉलेज में पैरा मेडिकल के कोर्स का संचालन होने से पढ़ने वाले छात्रों को यहां प्रशिक्षण का भी अच्छा अवसर मिल सकेगा। बता दें कि यहां पर वर्ष 2021-22 से 100 एबीबीएस छात्रों की कक्षाएं संचालित हो रही है, इस बार भी काउंसिलिंग के जरिए प्रवेश लिया जाएगा।
मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. शिव कुमार 
एमबीबीएस कोर्स के साथ पैरा मेडिकल कोर्स के संचालन के लिए तीन ट्रेड में अनुमति मिली है। यहां तीन ट्रेड में एक्स-रे, लैब, ओटी टेक्निशियन की 60 सीटें चलाई जाएंगी। इसके लिए स्टेट मेडिकल फैकेल्टी के जरिए हुई परीक्षा में काउंसिलिंग के जरिए छात्रों को प्रवेश के लिए भेजा जाएगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जानिए मुर्गा काटने के दुकान से कैसे मिला गुड्डू की लाश,पुलिस कर रही है जांच

बिजली विभाग बड़े बकायेदारो से बिल की वसूली कराये - डीएम जौनपुर

मंत्री गिरीश चन्द यादव का अखिलेश यादव पर जबरदस्त पलटवार,दे दिया केन्द्रीय मंत्री बनाने का आफर