टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत ऐसे मरीजो को पौष्टिक आहार किट का वितरण


जौनपुर। प्रधानमंत्री टी.बी. मुक्त भारत अभियान के तहत सरजू प्रसाद शैक्षिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था के तत्वाधान में टी. बी. मरीजों को पौष्टिक आहार किट वितरित करते हुए जागरूक किया गया। 15 मई से 6 जून तक 21 दिवसीय शुभारंभ करते हुए मुख्य मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ लक्ष्मी सिंह ने कहा कि जनपद की जनता से अपील  करती हूं  हम सब ने टी. बी. मुक्त भारत के लिए  प्रण लिया है प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की घोषणा 2025 तक देश को टी.बी. मुक्त भारत बनाना है तो किसी को भी 15 दिन से ज्यादा खांसी आ रही है सांस लेने में तकलीफ हो तो निःशुल्क जांच स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर कराएं, मर्ज को छुपाने की जरूरत नहीं है। समय से इलाज कराने अच्छा डाइट लेने पर पूर्ण सुधार हो जाता है काफी लोगों को चिन्हित भी किया है सरकारी प्राइवेट डॉक्टर से चाहेंगे कि  टी.बी. मरीजों के नोटिफिकेशन विभाग को जरूर दें।गोद लिए  टी.बी. मरीजों  को अच्छे पोषण मूंगफली  चना गुड सत्तू  तिल बॉर्नविटा प्रतिमाह दिया जाता है यदि मरीज समय से दवा और डाइट लें । ताकि   टी.बी. मुक्त भारत बनाया जा सके।
मुख्य अतिथि जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ राकेश सिंह ने पोषण किट वितरण  का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित करते हुए करते हुए कहा कि टी. बी.  की पहचान लक्षणों से की जाती है 15 दिन से ज्यादा खांसी आना, बलगम में खून आना, शाम के वक्त पसीने के साथ बुखार आन,  पेट में दर्द रहन,  भूख न लगन,  वजन कम होना यह लक्षण अगर किसी को है तो टी.बी.  हॉस्पिटल  या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर  की जांच कराएं टी.बी.  की पहचान होने पर मुफ्त दवा दी जाती है पोषण के लिए निशुल्क दवा के साथ-साथ ₹500 भी दिए जाते हैं सरजू प्रसाद शैक्षिक संस्था से जुड़े और पोषण योजना का लाभ उठाएं।
 जिला कार्यक्रम समन्वयक  सलील यादव ने कहा कि टीवी मुक्त भारत अभियान 2025 तक हमारे लिए एक चैलेंज है आगे टी वी का संक्रमण ना हो यह हमारे लिए विशेष कार्य योजना 21 दिवसीय अभियान है। हमारा खास ध्यान टीवी मरीजों के पोषण पर है। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रमोद कुमार प्रजापति  ने किया । संपूर्ण कार्यक्रम का सफल संचालन जिला सेवा विधिक प्राधिकरण डॉ दिलीप सिंह ने किया।
उक्त अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी  राजीव यादव राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सत्यव्रत त्रिपाठी मलेरिया अधिकारी बी.पी. सिंह डॉक्टर दिनेश एसटीएस नवीन सिंह राजीव श्रीवास्तव संजीव सिंह महेंद्र विश्वकर्मा सुनील कुमार निषाद शेषनाग महेश श्यामनाथ लालजी मनशीला प्रधानाध्यापक सुभाष सरोज अनिल कुमार सिंह फूलचंद भारती ठाकुर प्रसाद राय अतुल सागर कुमार श्रीवास्तव कार्यक्रम संयोजक संजय उपाध्याय ने  सभी अतिथियों  स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया।आगे भी संस्था इन मरीजों के प्रति समर्पित रहेगी ।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

लोकसभा चुनाव के लिए बसपा की चौथी सूची जारी, जानें किसे कहां से लड़ा रही है पार्टी, देखे सूची