जिला पोषण समिति की बैठक डीएम ने लापरवाहीयों पर जताई नाराजगी, इस सीडीपीओ से मांगा स्पष्टीकरण


जौनपुर।जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जिला पोषण समिति/जिला कन्वर्जेन्स कमेटी की बैठक
करते हुए शख्त निर्देश दिया कि शासन के निर्देशानुसार उसकी मंशा के अनुरूप कार्य किये जाए। बच्चो के स्वास्थ्य का परिक्षण कराया जाये। लापरवाह उचित नहीं मानी जाएगी। माह जून, 2023 से सितम्बर, 2023 तक आयोजित होने वाले सम्भव अभियान की समीक्षा की गयी जिसके अन्तर्गत सम्भव अभियान में ई-कवच पोर्टल पर ए0एन0एम/सी0एच0ओ0 के द्वारा सैम बच्चों को वितरित की जाने वाली दवाईयों की सूचना अपडेट न करने के कारण सीडीपीओ बरसठी के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए डा0 राजीव यादव को आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।
भारत सरकार एवं उ0प्र0 सरकार के द्वारा पर्यवेक्षित पोषण टै्रकर ऐप के 0 से 06 वर्ष के बच्चों की वजन-लम्बाई, खाद्यान्न वितरण, आँगनबाड़ी कार्यकर्त्री द्वारा प्रत्येक माह किये जा रहे गृह भ्रमण की समीक्षा की गयी और सीडीपीओ को निर्देशित किया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री की लगातार निगरानी करते रहे, जिससे शासन की मंशा के अनुरुप उपरोक्त कार्य किये जाए और समस्त सीडीपीओ को निर्देशित किया कि ब्लाक स्तर पर समन्वय स्थापित करते हुए ई-कवच पोर्टल पर रिपोर्ट फीड कराना सुनिश्चित करें।जिला अस्पताल में संचालित पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती किये गये गम्भीर कुपोषित बच्चों, वित्तीय वर्ष 2022-23 में स्वीकृत आगनबाडी केन्द्र भवन निर्माण, आँगनबाड़ी कार्यकर्त्री द्वारा दी जाने वाली शाला पूर्व शिक्षा, आगनबाडी केन्द्रों पर आयोजित की जानी वाली सामुदायिक आधारित गतिविधियों, आकांक्षात्मक विकासखण्डों में विभाग की प्रगति एवं ऑगनबाडी कार्यकत्रियों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के भुगतान की समीक्षा की गयी।
पोषण ट्रैकर ऐप पर विकासखण्ड केराकत और बक्सा में धात्री माताओं एवं बच्चों की संख्या की फिडिंग में बड़ा अन्तर पाये जाने पर जिलाधिकारी ने बाल विकास परियोजना अधिकारी केराकत एवं बक्सा से स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया। दक्षता मापन में धर्मापुर और मछलीशहर की प्रगति संतोषजनक न पाये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की।
जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि प्रत्येक बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा सैम बच्चों को पोषण पुर्नवास केन्द्रो पर भर्ती कराया जाए साथ ही कुपोषित बच्चों का फालोअप भी किया जाए।
नोडल अधिकारी आयुष्मान भारत डा0 राजीव यादव को निर्देशित किया कि जो भी आंगनबाड़ी कार्यकत्री या सुपरवाइजर अपने दायित्वों का निर्वहन ठीक से नही कर रही है उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए।
जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि सक्रिय सीडीपीओ को अन्य ब्लाकों से सम्बद्ध किया जाए और जो सीडीपीओ कार्य की प्रकृति को नहीं समझ पा रहे है उन्हें प्रशिक्षित किया जाए। जिला पोषण समिति की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, डी0सी0 मनरेगा, जिला खाद्य एवं रसद अधिकारी, नोडल अधिकारी एन0आर0सी0 समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी, एंव जिला समन्वयक बाल विकास उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश