लाक डाऊन अवधि में मोहम्मद हसन कालेज प्रशासन के साथ - डा.अब्दुल कादिर


जौनपुर। कोरोनावायरस से आज के समय में पूरा देश लाकडाउन हो चुका है जो प्रधानमंत्री के अपील के बाद पूरे देश में हर तरह के संचालन पर रोक लगा दी गई जो प्रधानमंत्री के इस अपील का देश के सभी नागरिक बखूबी कर्मठता से पालन कर रहे हैं इसी तरह जनपद जौनपुर के शिराज ए हिंद में देश के में अपनी एक अहम भूमिका निभाने के लिए जिलाधिकारी श्री दिनेश कुमार सिंह एवं जिला विद्यालय निरीक्षक श्री प्रवीण त्रिपाठी के निर्देशानुसार जिले के  प्रतिष्ठित कॉलेज मोहम्मद हसन इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य मोहम्मद नासिर खान ने अपने विद्यालय में अध्ययनरत सभी बच्चों को उनके दूरभाष नंबर पर एवं अभिभावकों को कोरोना वायरस ऐसे भयानक बीमारी से बचने के लिए उन्होंने एक संघर्षशील एवं सशक्त होने के लिए अपना सुझाव दिया।

प्रधानाचार्य मोहम्मद नासिर खान ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद इसका वायरस मैग्नेट की तरह दूसरे व्यक्ति से चिपक जाता है। वहीं, किसी कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों से बात करने पर उसका मुंह से निकले पानी की बूंद (ड्रॉपलेट) के कारण आपके शरीर में वायरस संक्रमित होता है। बातचीत के दौरान लोगों से दूरी बनाकर रखें। मुंह पर मास्क जरूर लगाकर रखें।

वायरस का वजन भारी होने के कारण यह हवा से नीचे गिरता है चादर व अन्य दूसरी खुरदुरी सतह पर इसका जीवन आठ घंटे तक रहता है। वहीं शीशा जैसे चिकनी सतह या प्लास्टिक पर यह दो से तीन दिन तक जीवित रहता है
उन्होंने बताया कि घर व बाहर लोगों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाकर खड़ा रहना है। किसी से बातचीत करें तो मुंह पर मास्क लगाकर करें लोगों से हाथ नहीं मिलाएं। घर में घुसने से पहले आधा मिनट तक हाथ को साबुन से रगड़ कर धोना है।कहीं बाहर से आएं तो दरवाजा को हाथ की बजाय अपनी कोहुनी से खोले. घर पर भी अपने आप को सुरक्षित रखें, पांच से अधिक लोग एक साथ नहीं बैठे बच्चों को गोद में लेने से पहले हाथ में सैनिटाइजर जरूर लगाएं। शरीर के अन्य हिस्से को संक्रमण से बचाने के लिये कपड़ा पहनें जिला प्रशासन पूरी तन्मयता से आम लोगों की मदद के लिए लगा हुआ है और आप से भी निवेदन है कि आप भी अपने—पास के गरीबों को भूखे न सोने दें।

जिलाधिकारी के आदेश अनुसार मोहम्मद हसन इंटर कॉलेज एवं मोहम्मद हसन पीजी कॉलेज को रैन बसेरा बनाया गया है जिसमें मोहम्मद हसन इंटर कॉलेज के के प्रधानाचार्य, प्रशासनिक एवं शिक्षकों का पूर्ण रूप से सहयोग भी दिया जा रहा है।

 कॉलेज प्रबंधक डॉ अब्दुल कादिर खान ने बताया की जिला एवंम अनेकों प्रदेश से मजदूर एवं भटक रहे नागरिक मोहम्मद हसन इंटर कॉलेज में रैन बसेरे का पूरी तरह से हर जरूरत को पूरा करने के लिए आ सकते हैं और जिसमें जिला एवं प्रदेश के अनेकों नागरिक इस रैन बसेरे का लाभ ले सकते हैं और हमें इस आपदा के दौरान सेवा का मौका भी दे सकते हैं



विद्यालय शिक्षकों के द्वारा बच्चों को उनके कक्षा के व्हाट्सएप ग्रुप के द्वारा उनके विषय के संबंधित एवं पाठ्यक्रम के संबंधित होमवर्क, कोरोना संबंधित बचाओ का जागरूकता पोस्टर पेंटिंग एवं अनेकों प्रतियोगिताओं को सभी शिक्षकों के द्वारा दिया जा रहा है जिसमें आने वाली कक्षा बाधित ऐसी समस्या को घर से ही पूरा किया जा सके और बच्चों का पढ़ाई के संबंधित किसी तरह का नुकसान ना हो सके इस जानकारी के प्राप्त होने के बाद कॉलेज प्रबंधक डॉ अब्दुल कादिर खान ने प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों की प्रशंसा भी की है। 

Comments

Popular posts from this blog

डीएम जौनपुर ने चार उप जिलाधिकारियों का बदला कार्यक्षेत्र जानें किसे कहां मिली नयी तैनाती देखे सूची

पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में जौनपुर की अहम भूमिका एसटीएफ को मिली,जानें कहां से जुड़ा है कनेक्शन

जौनपुर में आधा दर्जन से अधिक थानाध्यक्षो का हुआ तबादला,एसपी ने बदला कार्य क्षेत्र