समाज सेवी संस्थाओं और दानवीरो से पूरी हो रही है जरूरतमंदों की आवश्यकतायें




    जौनपुर।  कोरोना संक्रमण के चलते लाक डाऊन के दौरान आज जरूरत मंदों के आवश्यकताओं की पूर्ति समाज सेवी  संगठनों एवं दानवीरो के सहयोग से पूरी हो रही है।  यहाँ तक कि गरीबों के पेट भरने का भी काम समाजसेवी संस्थाओं द्वारा लंच पैकेट फल आदि वितरित करते हुए किया जा रहा है। हर स्तर पर भोजन एवं खाद्यान के सडकों सुरक्षित रखने के लिए मास्क सेनेटाईजर आदि का भी विवरण किया जा रहा है ।
इस क्रम में नजर डाली जाए तो पूरे जनपद में कांग्रेस नेतृत्व के निर्देश पर कांग्रेस के कार्य कर्ता रसोई चला कर गरीबों का पेट भरने का काम कर रहे हैं।  नगर क्षेत्र स्थित कांग्रेस कार्यालय स्थित जोगियापुर पर जिलाध्यक्ष फैसल हसन तबरेज के देख रेख में कांग्रेस के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी गण जब से लाक डाऊन शुरू हुआ है लगातार सांझी रसोई चला कर  5 सौ  लंच पैकेट का वितरण गरीबों में किया जा रहा है।  इसमें  धर्मेन्द्र निषाद, राकेश सिंह  डब्बू , अशोक साहू,विशाल सिंह हुकुम, सत्यवीर सिंह, आजम जैदी, मुकेश पाण्डेय, राणा सिंह,  इकबाल, राज कुमार भूमिका सराहनीय बतायी गयी है। अध्यक्ष ने कहा लाक डाऊन तक इसे चलाया जायेगा । 
रोडवेज के पास आर एस एस के अनुषांगिक संगठन सेवा भारती के तत्वावधान में लगभग विगत 25 दिनों से लगातार सेवा रसोई चलाया जा रहा है। जिसमें लगभग  700 लंच पैकेट का वितरण तमाम माध्यमों से गरीबों तक पहुंचाने का काम संस्था के लोग विभाग अध्यक्ष सेवा भारती  संजय पाण्डेय के नेतृत्व में किया जा रहा है। इस सेवा कार्य में भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य जगत नरायन दूबे सहित सेवा भारती के महामंत्री रवि शंकर सिंह, नवीन सिंह, बबलू दूबे  ,सिपिन सिंह रघुवंशी, विपिन सिंह सभासद, रमेश सिंह मुन्नू, मीडिया प्रभारी प्रेम सिंह, के अलावां पूर्व प्रमुख आशुतोष सिंह जमैथा एवं आर पी सिंह का विशेष योगदान रहता है। इस सन्दर्भ में जगत जी से बात करने उन्होंने कहा कि सेवा भारती का एक लक्ष्य है कि क़ोई गरीब भूखा न सोने पाये  इसी उद्देश्य को लेकर आर एस एस का यह अनुषांगिक संगठन सेवा भारती अनवरत सेवा में लगा हुआ है और जब तक लाक डाऊन चलेगा यह रसोई चलती रहेगी। 
इसी क्रम में डाक विभाग के  सरकारी कर्मचारी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ के मंत्री हरिशंकर यादव के नेतृत्व में डाक विभाग के कर्मचारियों ने लाक डाऊन शुरू होने के साथ ही जन सेवा का काम शुरू कर दिया है इनके द्वारा प्रति दिन कोरोना योद्धाओं जिसमें सफाई कर्मी से लेकर सुरक्षा व्यवस्था में लगे सुरक्षा कर्मी शामिल है को चाय  विस्किट एवं पानी पिला कर सेवा का काम किया जा रहा है। मंत्री श्री यादव ने कहा कि यह कार्यक्रम जब तक लाक डाऊन रहेगा डाक विभाग सेवा करता रहेगा। इसमें सहयोगी के रूप में कन्हैया गुप्ता, दिनेश द्विवेदी, विक्रान्त सिंह , कपिल गुप्ता, बेलाल  ,मोहसिन प्रमुख रूप से लगे हुए हैं। 
इसी तरह मां मूर्ति ग्रुप आफ प्लान्टेशन के तत्वावधान में संरक्षक ध्रुव कुशवाहा के नेतृत्व में लाक डाऊन वन से ही गरीबों की सेवा का काम पहले लंच पैकेट देकर बाद में खाद्यान एवं विस्किट मास्क सेनेटाईजर आदि का वितरित कर किया जा रहा है । संरक्षक ने कहा कि लाक डाऊन तक यह अभियान चलता रहेगा।  इसमें संस्था के अध्यक्ष शैलेन्द्र निषाद, कोषाध्यक्ष कमलेश मिश्रा,अभिषेक विश्वकर्मा,  सहित सभी सदस्य पूरे जोश के साथ लगे हुए हैं। 
यही नहीं समाजिक संस्था प्रयास के तत्वावधान में अध्यक्ष देवेश सिंह के नेतृत्व में  विगत लगभग 22 दिनों से रसोई चला कर पूरे जनपद में लंच पैकेट के वितरण का काम किया जा रहा है। जो पूरे लाक डाऊन की अवधि तक चलाने का संकल्प संस्था के अध्यक्ष लिया है। इस सन्दर्भ में देवेश सिंह ने बताया कि हम गरीबों को लंच पैकेट के वितरण का काम बजरिये पुलिस विभाग करते है इससे चिन्हित गरीबों तक पैकेट पहुंचना तय रहता है पुलिस विभाग के लोग हमारे इस कार्य में सहयोग कर रहे हैं बधाई के पात्र है। इसमें सहयोगी के रूप में प्रभानन्द, सन्तोष यादव, एन के पाल, प्रशान्त  दूबे, सर्वेश राय आदि साथी पूरे मनोयोग से लगे हुए हैं।
इसके अलावां तहसील, ब्लाक स्तर पर समाज सेवी संस्थाएं गरीबों को भोजन कराने में दिन रात लगी हुई है। वही पर सरकारी स्तर पर वितरित किये जाने वाले लंच पैकेटो को लेकर सवाल भी उठने लगे हैं गरीब बताते है कि सरकारी लंच पैकेट में मिलने वाले खाद्य सामग्री पूरी तरह से पकी नहीं रहती है उसे खाने से बच्चे अथवा खाने वाला हर एक व्यक्ति बीमार हो जा रहा है। यह अव्यवस्था सरकारी तंत्र को सवालों के कटघरे में खडा कर देती है।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद