मल्हनी उपचुनावः सवाल आचार संहिता को लेकर विपक्षी प्रत्याशी पर ही प्रशासन की नजर क्यों?


जौनपुर। मल्हनी विधान सभा उप चुनाव हेतु  मतदान की तिथि जैसे जैसे नजदीक आ रही है वैसे वैसे विपक्षी दल एवं निर्दल प्रत्याशियों एवं उनके समर्थकों के खिलाफ प्रशासनिक शक्ति तेज होती जा रही है वहीं सत्ता धारी दल के प्रत्याशी के कारनामों पर पर्दा डालने का काम किया जा रहा है। इस लिए अब मल्हनी विधानसभा क्षेत्र की जनता आयोग से सवाल करने लगीं हैं कि सरकार अथवा सरकारी तंत्र क्या बगुन्डई मल्हनी उप चुनाव जीतने की फिराक में लग गया है अथवा लोकतंत्र के नियमों के तहत चुनाव परिणाम आयेगा। 
यहाँ बतादे कि कि जिला प्रशासन के अधिकारी अपने पुलिस विभाग को विपक्षी दल एवं निर्दल प्रत्याशी के खिलाफ एक अभियान छेड़ दिया है। विगत तीन दिनों से सपा और निर्दल प्रत्याशी धनन्जय सिंह के कार्यकर्ताओं के खिलाफ मुकदमे दर्ज किये जा रहे हैं। 22 अक्टूबर को बक्शा थाने की पुलिस ने सपा प्रत्याशी लकी यादव के समर्थकों की मोटरसाइकिल उठा कर चालान कर दिए तो धनन्जय सिंह के कार्यकर्ताओं को चौपाल लगाते गिरफ्तार कर लिया था। दूसरे दिन 23 अक्टूबर को सिकरारा ने मु.अ.सं. 235/20 धारा 171F188व 133लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही किया। बक्शा पुलिस ने सपा प्रत्याशी लकी यादव के समर्थकों का वाहन सीज किया था। 25 अक्टूबर  को सरायख्वाजा की पुलिस ने निर्दल प्रत्याशी धनन्जय सिंह सहित उनके समर्थकों के खिलाफ तीन मुकदमा मु. अ.सं. 253 एवं 254 तथा 255 से 171 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। जबकि सपा प्रत्याशी लकी यादव एवं समर्थकों के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन का मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोप है विद्युत पोल पर पोस्टर लगाना। थाना लाईन बाजार में सीओ सिटी ने धनन्जय सिंह के 6 समर्थकों के खिलाफ धारा 171,133 के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। 
जबकि भाजपा प्रत्याशी एवं उसके समर्थकों द्वारा मल्हनी मे वोटों की खरीद करते हुए फोटो वायरल हुए, आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए सरकारी विद्यालय में कार्यालय खोला गया। सरकार के मंत्री गण सरकारी सुविधाओं के साथ लगातार मल्हनी मे खुले आम टहल रहे है। यह सब आयोग के अधिकारी एवं जिला प्रशासन को नहीं दिखायी दे रहा है। पोल पर पोस्टर दिख गया। आयोग एवं प्रशासन के अधिकारी आंख बन्द करके सत्ता धारी दल का समर्थन कर रहे हैं ऐसा अब मल्हनी की जनता कहने लगी है। लेकिन जनता ने भी सरकार को सबक सिखाने का भी फैसला कर लिया है। 
इस सन्दर्भ में सपा प्रत्याशी लकी यादव से बात करने पर उन्होंने कहा जिला प्रशासन अब सिक्रटरी एवं ग्राम प्रधानो के उपर दबाव बना रहे है कि भाजपा के पक्ष में मतदान कराया जाये अन्यथा चुनाव बाद इसमें अनदेखी का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। उनका यह भी आरोप है कि प्रशासन भाजपा की मदत मे लगा हुआ है  आयोग को सूचित किया गया लेकिन आयोग आंखे बन्द किये हुए है। लकी का कथन है कि अब तो मल्हनी का चुनाव आम जनता ने लड़ने का फैसला कर लिया है। देखना है परिणाम क्या होगा। 

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

जानिए डीएम जौनपुर ने आखिर 25 मई को अवकाश क्यो घोषित किया

मुख्तार की मौत का मामला पहुंच रहा है ठंडे बस्ते में,आ गई बिसरा की जांच रिपोर्ट,जानें जांच रिपोर्ट में क्या है