संतरा स्वास्थ्य के लिए जाने कितना है फायदेमंद तमाम रोगों से कैसे मिलती है निजात




जौनपुर। पूरी दुनिया में कोरोना अपना कहर बरपा रहा है, तो वहीं अब सर्दी ने भी दस्तक दे दी है। ऐसे में दुनियाभर के डॉक्टर कोरोना महामारी समेत अन्य बीमारियों से बचने के लिए मौसमी फल खाने की सलाह देते है। सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए मौसमी फलों में से संतरा सबसे बेहतर उपाय है। जैसे कि हम सब जानते है कि संतरा में विटामिन सी होता है, लेकिन इसके अलावा संतरे में विटामिन ए और बी, कैल्शियम जैसे तमाम पौषिक तत्व पाए जाते है। संतरा का सेवन करने से इम्युनिटी पावर मजबूत होता है। वर्तमान में कोरोना महामारी के लिए इसका उपयोग खूब किया जा रहा है। संतरे के सेवन करने से क्या-क्या फायदें होते है, आइए हम आपको बताते हैं…

संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा संतरे में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होता है, जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉग बनाता है। अगर आप सर्दी के मौसम से इसका सेवन करते है, तो आपकी इम्युनिटी पावर स्ट्रॉग होगी। साथ ही यह बीमारियों से लड़ने में सहायक भी होगी।

संतरे में एंटीऑक्सीडेंटस होने के कारण यह हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके रखता है। अगर आप बीपी के मरीज है, तो आप हर रोज एक संतरे का सेवन जरूर करें।

सर्दियों की शुरूआती दौर में अधिकतर लोगों को सर्दी, जुकाम और खांसी की शिकायत होती है। ऐसे में आपके लिए संतरे का सेवन रामबाण का काम करेंगा।


अगर आपको अल्सर की परेशानी है, तो आप हर रोज एक संतरा खाएं। संतरे में फाइबर होने के कारण यह पेट की समस्याओं के दूर करने में सहायक होता है। इसके सेवन से आपकी पेट की सभी परेशानिया छूमंतर हो जाएंगी।

अगर आप मोटापे के शिकार हो गए है और अपना वजन कम करना चाहते है, तो आप आपने डाइट में संतरे को जरूर शामिल करें। संतरे में फाइबर होने कारण यह आपके भूख को कंट्रोल करेगा। वहीं संतरे प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होने के कारण यह आपके एनर्जी पावर को भी बनाएं रखेगा। इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है, तो रोज एक संतरा जरूर खाएं।

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया