माता अन्नपूर्णा के दर्शन मात्र से जाने कैसे होती है धन की वर्षा


जौनपुर।  दीपावली के दूसरे दिन बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में पार्वती स्वरूपा माता अन्नपूर्णा के दरबार में अन्नकूट सजाया गया। इस दौरान माता का भव्य श्रृंगार किया गया जिसे देखने के लिये मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। मान्यताओं के अनुसार आज के दिन बाबा विश्वनाथ ने माता से जगत के भरण पोषण के लिये भिक्षा मांगी थी। लिहाजा आज माता का 56 प्रकार के भोगों से श्रृंगार होता है और कहा ये भी जाता है कि आज जो भक्त माता का दर्शन करता है पूरे साल उसका घर धन वैभव से पूर्ण रहता है।
गौरतलब है कि वाराणसी बाबा विश्वनाथ की नगरी कही जाती है जहाँ पार्वती स्वरुप में माता अन्नपूर्णा विराजमान है। पुराणों की माने तो माता के दरबार में खुद बाबा विश्वनाथ ने भी जगत के भरण पोषण के लिये भिक्षा मांगी थी। तभी तो माता के इस दरबार में आने वाले हर भक्त के पूरे साल के भरणपोषण का जिम्मा माँ के हवाले रहता है।
दीपावली की सुबह माता का दिव्य श्रृंगार होता है। इस दौरान 56 प्रकार के व्यंजनों से मां के दरबार में अन्नकूट सजता है। अन्नकूट को देखने के लिए हर साल काफी भीड़ उमड़ती है, हालांकि इस साल कोरोना की वजह से सीमित संख्या में लोग पहुंचे।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम