उत्कृष्ट शिक्षा से ही समाज का हो सकता है सर्वांगीण विकास : प्रो.अनिरुद्ध सिंह यादव




सीमित साधनों से उत्तम शिक्षा देना ही रिस्किलिंग ऑफ टीचिंग है: प्रो निर्मला एस मौर्य 

जौनपुर । वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय द्वारा शासन की रीस्किलिंग आफ टीचिंग योजना के अंतर्गत आयोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार में उच्च शिक्षा में आनलाइन पाठ सामग्री का सृजन विषय पर मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्बोधन में प्रो. अनिरुद्ध सिंह यादव, पूर्व अध्यक्ष, लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश ने कहा कि शिक्षा से ही समाज का सर्वांगीण विकास हो सकता है यदि शिक्षा को ठीक कर लिया जाए पूरा समाज ठीक हो जाएगा। उन्होंने कहा शिक्षा जगत में सर्वोत्तम मस्तिष्क जब तक नहीं आएगा तब तक भारत विश्व गुरु के पद पर पुनर्स्थापित नहीं हो सकता है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 मैं प्राइमरी शिक्षा को मातृभाषा में रखने के लिए श्री यादव ने प्रधानमंत्री की कोटि- कोटि सराहना की। 
अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलपति प्रो.निर्मला एस.मौर्य ने कहा कि  कम से कम संसाधनों में यदि अच्छी शिक्षा दी जा सके तो यही रिस्कीलिंग आफ टीचिंग है। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाइन छोटे-छोटे वीडियो बनाकर पाठ्य सामग्री को अपलोड किया जा रहा है जिससे अधिक से अधिक लोगों तक शिक्षा का प्रकाश फैल सकें। इस दिशा में हमारा विश्वविद्यालय अनवरत कार्य कर रहा है। 
मुख्य वक्ता के रूप में आई.आई.आई.टी. ए. प्रयागराज के एसोसिएट प्रोफेसर नीतीश पुरोहित ने ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में कैसे पाठ सामग्री का निर्माण हो सकता है पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रतिभागियों को बताया। कार्यक्रम की शुरुआत कुल गीत एवं राष्ट्रीय सेवा योजना लक्ष्य गीत के साथ हुआ।  कार्यक्रम का संचालन समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना राकेश कुमार यादव ने किया। आभार ज्ञापन डॉक्टर अखिलेश चंद्र ने किया। तकनीकी सहयोग डॉ. नितेश जयसवाल तथा डॉ शशिकांत यादव ने दिया। इस अवसर पर डॉ.जगदेव डॉ. मीता सरल, प्रो. मानस पांडे, डॉ प्रमोद यादव डॉ अशोक श्रीवास्तव, डॉ जान्हवी श्रीवास्तव, डॉ अमित यादव, डॉ उदय भान यादव डॉ. अखिलेश शर्मा शास्त्री, डॉ. गीता सिंह आदि ने प्रतिभाग किया। जूम एवं फेसबुक लाइव के माध्यम एक हजार से अधिक लोग इस कार्यक्रम जुड़े रहे।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने