दहेज़ लोभियों को दुल्हन ने सिखाया सबक, बिना दूल्हन के लौटी बारात,जानें क्यों नहीं हुई शादी


जौनपुर। जनपद के थाना चन्दवक  क्षेत्र स्थित ग्राम हरिहरपुर में दूल्हन ने दूल्हा और उसके परिजनो को ऐसा सबक सिखाया कि सभी के होश गुल हो गये लड़की ने शादी से इनकार कर दिया लाख मनाने के बाद शादी नहीं किया बारात को बिना दुल्हन के वापस जाना पड़ा। जी हां दहेज में 15 हजार रुपये की तत्काल मांग पूरी करने की जिद दूल्हे को भारी पड़ गई। दूल्हे और उसके घरवालों के व्यवहार से परेशान होकर दुल्हन ने शादी से इनकार कर दिया। मामला चंदवक थाना क्षेत्र के हरिहरपुर (बढ़यापार) गांव का है। रात भर पंचायत और फिर सुबह थाने में भी दोनों पक्षों के बीच वार्ता चलती रही, लेकिन बात नहीं बनी। बिना ब्याह के बरात बैरंग लौट गई। 
जानकारी के अनुसार, हरिहरपुर (बढ़यापार) गांव में गाजीपुर के मौधा नरवासुन्ही गांव से बरात आई थी। शादी में लड़की पक्ष की ओर से 20 हजार रुपये नकद देना तय हुआ था। इसमें पांच हजार रुपये पहले ही दिए जा चुके थे। बरात पहुंचने पर लड़की वालों ने उनकी खूब खातिरदारी की। जलपान के बाद जयमाल की तैयारी हुई। लड़के वालों ने बकाया 15 हजार रुपये की मांग की। इस पर लड़की के पिता तत्काल धनराशि उपलब्ध न कर पाने की विवशता जताते हुए कुछ मोहलत देने को कहा। इसे लेकर दोनों पक्षों में विवाद हुआ। प्रबुद्ध लोगों के हस्तक्षेप पर किसी तरह मामला शांत हुआ और फिर जयमाल की रस्म पूरी हुई। बाद में जब इसकी जानकारी लड़की को हुई तो वह दूल्हे और उसके परिवार के इस व्यवहार पर भड़क उठी। उसने शादी से इंकार कर दिया। 
दूल्हा मंडप में बैठकर दुल्हन का इंतजार करता रहा, लेकिन वह नहीं आई। रात भर दोनों पक्षों के लोगों ने वार्ता कर विवाद सुलझाने की कोशिश की, मगर नतीजा नहीं निकला। सूचना पाकर पहुंची पुलिस दोनों पक्षों को थाने ले आई। काफी समझाने के बाद भी दुल्हन शादी को तैयार नहीं हुई। थाने में घंटों पंचायत के बाद विवाह से पूर्व हुए खर्च का लेन-देन कर मामला सुलझाया गया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

टीईटी साल्वर गिरोह का हुआ भन्डाफोड़, दो गिरफ्तार,एक जौनपुर दूसरा सोनभद्र का निकला

जौनपुर में तैनात दुष्कर्म के आरोपी पुलिस इन्सपेक्टर की सेवा हुई समाप्त, जानें क्या है घटना क्रम

प्रेम प्रपंच में युवकों की जमकर पिटाई, प्रेमी की इलाज के दौरान मौत तो दूसरा साथी गंभीर