आइए जानते है वर्तमान भीषण गर्मी से कैसे खुद करें अपना बचाव


जौनपुर। अप्रैल माह में ही इन दिनो सूरज द्वारा आग उगलने के कारण भीषण तपिश और गर्मी पड़ रही है तापमान तो बढ़कर इस समय 43 के पार चला गया है। इस भीषणतम गर्मी से हीटवेव की आशंका प्रबल होती जा रही है। आम जन को इससे सावधान रहते हुए खुद बचाव करने की जरूरत बतायी जा रही है। जिला प्रशासन ने जनपद जौनपुर के जनमानस को अवगत कराया है वर्तमान में बढ़ रहे तापमान के कारण हीटवेव की आशंका बढ़ गयी है, जिससे बचाव के कुछ उपाय आमजन को करना होगा। इसके उपाय हेतु पानी व तरल पदार्थ का सेवन करें। यात्रा करते समय पानी साथ रखें। निर्जलीकरण से बचने के लिए ओआरएस का प्रयोग करें। संतुलित, हल्का व नियमित भोजन करें। अधिक प्रोटीन वाले तथा बासी खाद्य पदार्थ खाने से बचें, हल्के रंग के सूती एवं ढीले कपड़े पहने, सर को ढकें एवं कड़ी धूप से बचें। विशेष तौर पर दोपहर 12 से तीन बजे तक सूर्य का ताप सर्वाधिक रहता है।
तापमान में होने वाले परिवर्तन के प्रति सतर्क रहें। बच्चों एवं पालतू जानवरों को कभी भी बंद गाड़ी में अकेला न छोड़ें। जहां तक संभव हो घर में ही रहें और सूर्य के सम्पर्क से बचे साथ ही लू से प्रभावित व्यक्ति को छाया में लिटाकर सूती गीले कपड़ों से पोंछे अथवा सामान्य जल से नहलाएं लू लगने के लक्षणों को पहचानें, यदि कमजोरी लंगे, सिर दर्द हो, उल्टी महसूस हो, तेज पसीना और झटका जैसे महसूस हो चक्कर आये तो तुरन्त चिकित्सक से सम्पर्क करें।

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता एवं पूर्व विधायक के परिवार जनों पर फिर मारपीट और छेड़खानी का मुकदमा हुआ दर्ज, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी